300 मीलियन डॉलर चुराने के लिए चोरों ने सुरंग पर खर्च कर दिए 1.27 मिलियन डॉलर

Updated on 6 Oct, 2017 at 4:34 pm

Advertisement

एकदम फ़िल्मी तरीके से बड़ी चोरी करने वाले गिरोह को ब्राजील मे तब पकड़ लिया गया जब वे इतिहास बनाने के करीब थे। चोरों ने सरकारी बैंक को निशाना बनाने के लिए लंबी सुरंग खोद रखी थी।

यह घटना ब्राजील की है, जहां करीब 16 चोरों के गिरोह ने 600 मीटर यानी 2 हजार फुट की सुरंग खोद रखी थी। सुरंग में लाइट्स लगाए गए थे, साथ ही अन्य जरूरत के सामान भी मौजूद थे। सरकारी बैंक तक जाने वाली से इस सुरंग के जरिए चोर 300 मीलियन डॉलर से अधिक की लूट करने वाले थे।

चोरी की यह योजना किसी फिल्मी स्क्रिप्ट से कम नहीं है। यह चोरी मानव इतिहास की सबसे बड़ी बैंक डकैती बननेवाली थी, और समय रहते इसका पर्दाफ़ाश हो गया।


Advertisement

बैंक के नजदीक ही एक किराए के मकान के अंदर से इस सुरंग की शुरुआत हुई थी और इसे बैंक से जोड़ा जाना था। इसका एक सिरा मकान के एक कमरे में बनाया गया था, जिसमें गिरोह के सदस्य सीढ़ी द्वारा प्रवेश करते थे। मकान में खाने-पीने का खूब इंतजाम था। सुरंग को धूल से बचाने और सुविधायुक्त करने के उपाय किए गए थे। चोरी को अंजाम देने के लिए चोर लगभग 4 महीनों से काम कर रहे थे।



साओ पाउलो स्टेट पब्लिक सैफ्टी डिपार्टमेंट के अनुसार, चोरों के इस गिरोह पर 3 महीनों से नज़र रखी जा रही थी। गैंग ने सुरंग बनाने के लिए लगभग 1.27 मिलियन डॉलर खर्च किए थे।

पुलिस ने बताया कि इस गिरोह की सरगना एक 35 वर्षीय महिला है। पुलिस ने फिलहाल 318 मिलियन डॉलर की चोरी होने से बचा लिया है। ज्ञात हो कि अगर ये चोरी हो जाती तो ये अब तक की सबसे बड़ी चोरी होती।

ऐसे ही 12 साल पहले एक गैंग ने 70 मिलियन डॉलर की चोरी को अंजाम दिया था।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement