पहले बेहद साधारण दिखते थे दुनिया के सबसे अमीर उद्योगपति, देखिए तस्वीरें

9:00 am 22 Jul, 2018

Advertisement

दुनिया में हर कोई कामयाबी के शिखर पर पहुंचना चाहता हैं। लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी कामयाबी का मूलमंत्र तलाशते हैं। मगर ये जरूरी नहीं कि कामयाबी हर किसी के कदम चूमें। भविष्य की सटीक योजनाओं और मजबूत इरादों के बावजूद बहुत से लोग कामयाबी का स्वाद नहीं चख पाते। मगर इनमें कुछ ऐसे लोग भी है जो न सिर्फ कामयाब हुए हैं, बल्कि उनकी सफलता ने लोगों को प्रेरणा भी दी है। इस सूची में ऐसे चार नाम शामिल हैं जो कभी बेहद औसत और साधारण से दिखते थे, लेकिन आज इनका चेहरा बहुत से लोगों को ऊर्जा देता है।

जेफ बेजोस 

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी amazon.com के बारे में भला कौन नहीं जानता। इस कंपनी के मालिक  जेफ बेजोस विश्व के सबसे अमीर उद्योगपतियों में शुमार है।  बेजोस किसी समय पैसों के मामले में बिल गेट्स को भी पछाड़ चुके हैं। उन्होंने अपने करियर के शुरुआती दिनों के दौरान इंटरनेट पर किताब बेचना शुरू किया था। आगे चलकर उन्होंने अमेजन नाम की एक ई-कॉमर्स कंपनी की शरुआत की, जो आज ई-कामर्स क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है। जेफ बेजोस ने साल 1994 में amazon.com की स्थापना की थी।

 

 

बिल गेट्स

कई वर्षों तक दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में शीर्ष पर रह चुके माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स से हर कोई वाकिफ है। बिल गेट्स दुनिया के उन सफल व्यवसायीयों में से एक हैं, जिन्होंने अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया था। सन 1975 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी को छोड़कर बिल गेट्स पूरी तरह अपने बिजनेस में लग गए थे।

 

 

 

माइक्रोसॉफ्ट आज दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। कहा जाता है कि बिल गेट्स पैसे के ही नहीं, बल्कि दिल के भी काफी अमीर है, वो ज्यादातर वक्त चैरिटी के काम में बिताते हैं।

 


Advertisement

 

मार्क जकरबर्ग 

मार्क जकरबर्ग  के जुनून ने उन्हें कहां पहुंचा दिया है, इसका अंदाजा उनकी लोकप्रियता से ही लगाया जा सकता है। सालों पहले उनकी बनाई सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक  ने दुनियाभर के लोगों को एक जोड़ दिया था।

 

 

उनका पूरा नाम मार्क एलियट जकरबर्ग है। महज 19 साल की उम्र में उन्होंने फेसबुक नाम की वेबसाइट को तैयार कर दिया था। आप तस्वीरों में देख सकते हैं कि पहले के मुकाबले अब जकरबर्ग का हुलिया कितना बदल चुका है।

 

मुकेश  अंबानी

देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने रिलायंस को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया है। मुकेश ने अपने करियर की शुरुआती दिनों के दौरान कारोबार के नुस्खे अपने पिता धीरू भाई अंबानी से ही सीखे थे।

 

 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी आज बहुत से स्टार्टअप्स में निवेश के लिए भी हाथ बढ़ा रहे हैं। भारत में वह लाखों नव-व्यवसायियों के रोल मॉडल बन चुके हैं।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement