Advertisement

इन 9 मशहूर रईसों के किफ़ायत बरतने के तरीकों को जानकर चौंक जाएंगे आप!

4:49 pm 31 Jul, 2017

Advertisement

कहा जाता है कि धन उसी के पास टिकता है जो उसकी  कद्र करता है। दुनियाभर के धनवान लोग पैसों का इस्तेमाल बहुत ही हिसाब से करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि मशहूर हस्तियां कैसे किफ़ायत बरतते हैं।

1. वॉरन बफेट

दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में शामिल सैकड़ों कंपनियों का समूह बर्कशियर हैथवे के चेयरमैन और सीईओ बफेट बेहद सादगी से रहते हैं। इन्होंने 1958 में मात्र $31,500 में घर खरीदा और अब तक उसी में रह रहे हैं। इनके पास कोई सेलफोन नहीं है और न ही कोई कंप्यूटर। उन्होंने कहा था, ‘मेरी जिंदगी ज्यादा खुशनुमा नहीं होती, बल्कि यह खराब हो जाती अगर मेरे पास छह या आठ घर होते। इसलिए, मेरे पास वह सभी चीजें हैं जो जरूरी हैं और अब मुझे कुछ नहीं चाहिए, क्योंकि एक खास बिंदू के बाद ये सब मायने नहीं रखते।’

2. मार्क जकरबर्ग

फेसबुक फाउंडर और सीईओ जकरबर्ग को दुनिया का सबसे धनी टेक व्यवसायी कहा जाता है। लेकिन, वह अपनी पत्नी प्रिसिला और कुछ महीने पहले पैदा हुई बेटी के साथ बिल्कुल साधारण जिंदगी जीते हैं। उनको ज्यादातर सामान्य टी-शर्ट और जीन्स में देख सकते हैं। दौलत की चकाचौंध उन्हें कभी अपनी और खींच नहीं पाई। यही वजह है कि उन्होंने दिसंबर 2015 में घोषणा कर दी कि वह अपनी जिंदगी की पूरी कमाई का 99% हिस्सा दान करेंगे।

3. एनआर नारायणमूर्ति

इंडियन आईटी कंपनी इन्फोसिस के फाउंडर मूर्ति अपनी व्यक्तिगत जीवन को हमेशा साधारण रखते हैं। मूर्ति आज तक साधारण मकान में रहते हैं और इकनॉमी क्लास में सफर करते हैं। पहले वे वह मारुति ओम्नी चलाते थे, अब ड्राइवर के साथ स्कोडा में चलते हैं। इनकी कुछ नेटवर्थ 1.91 अरब डॉलर है।

4. कार्लोस एज्लीम हेलु

ग्रुप कार्सो के फाउंडर कार्लोस 40 से भी ज्यादा सालों से अपने 6 बेडरूम वाले घर में ही रह रहे हैं। पैसों को खुद पर खर्च करने के बजाय वे इसे अपनी कंपनियों में लगाते हैं। मैक्सिको के सबसे धनी 76 वर्षीय कार्लोस अब भी पुरानी मर्सिडीज-बेंज खुद ही ड्राइव करते हैं।

5. इंगवर कैंप्रैड


Advertisement

यूरोप के सबसे अमीर लोगों में से एक कैमप्रैड आपको इकनॉमी क्लास में सफर करते मिल जाएंगे। इन्हें सामान्य से कैफे में भी लंच करते देखा जा सकता है। 90 साल के कैंप्रैड के पास 39.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। ये अपनी पुरानी वॉल्वो चलाते हैं। शायद इसीलिए इन्हें बिलियन्स वाला ‘गरीब’ भी कहते हैं।

6. चार्ली एरगन

डिश नेटवर्क के चेयरमैन चार्ली किफायत बरतने के लिए मशहूर हैं। उन्होंने बताया कि उन्होंने अपनी मां से मितव्यययिता सीखी है। उन्होंने फाइनैंशल टाइम्स को बताया, ‘मेरी मां डिप्रेशन में पली बढ़ीं। वह जब भी यात्रा पर बाहर जाते हैं तो अपने कॉलीग के साथ होटल रूम शेयर करते हैं।

7. अमांसिओ ऑर्टेगा

इंडिटेक्स के फाउंडर अमांसिओ अब भी सरा हेडक्वॉर्टर कैफिटीरिया में एंप्लॉयीज के साथ ही भोजन करते हैं। फैशन चेन सरा के संस्थापक अमांसिओ दुनिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति नामित हुए हैं। वह हर दिन नीले रंग के ब्लेजर, सादे शर्ट और भूरे पैंट्स में ही दिखते हैं। हालांकि, उनके पास 45 मिलियन डॉलर का प्राइवेट जेट है, लेकिन वे व्यस्तता के कारण उसका आनंद कम ही ले पाते हैं।

8. अजीम प्रेमजी

टेक टाइकून प्रेमजी की संपत्ति 16.6 बिलियन डॉलर है लेकिन इतना पैसा उन्हें ऑटोरिक्शा में एयरपोर्ट से घर जाने से नहीं रोकता। ये भारत के सबसे धनी लोगों में से एक हैं बावजूद वह अपनी कंपनी विप्रो में यूज होने वाले टॉइलट पेपर का भी हिसाब रखते हैं। प्रेमजी इकॉनमी क्लास में सफर करते हैं और सेकंड हैंड कार से चलते हैं।

9. जूडी फॉकनर

जूडी ने प्राइवेट हेल्थकेयर कंपनी बनाई जो मेडिकल रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर बनाती है। 1979 में शुरू हुई कंपनी 70 हजार डॉलर के कैपिटल से शुरू की थी। 72 साल की जूडी ने हमेशा सादा जीवन ही बिताया है। वे अपने पति के साथ 30 सालों से एक ही घर में रह रही हैं। 2015 में अपनी आधी संपत्ति चैरिटी में देते हुए जूडी ने कहा कि वो ऐशोआराम के बजाय गरीबों को मदद करना ज्यादा पसंद करती हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement