प्रृकति का सम्मान करना सिखाती हैं ये 9 शानदार तस्वीरें, शायद अब आपको भी पेड़ों से प्यार हो जाएगा

Updated on 27 Sep, 2018 at 1:11 pm

Advertisement

प्रकृति बहुत सुंदर है और इसने हमें बेहद खूबसूरत वातावरण दिया है जीने के लिए, लेकिन इंसान ने अपनी ज़रूरतें पूरी करने के लिए प्रकृति को ही नुकसान पहुंचाना शुरू कर दिया। इसका नतीजा बेमौसम की बरसात, भूकंप और तूफान के रूप में अक्सर सामने आते ही रहते हैं। मकान, सड़क और फैक्ट्रियां बनाने के लिए पेड़ों की अंधाधुंध कटाई हुई है। यही वजह है कि आपको शहरों में गिनती के पेड़-पौधे ही नज़र आएंगे, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें प्रकृति का सम्मान करना आता है। अपनी ज़रूरतें पूरी करने के लिए भी इन लोगों ने पेड़ों को काटा नहीं, बल्कि कुछ इस तरह सहेजकर रखा कि इसे देखकर आपको भी पेड़ों से प्यार हो जाएगा।

1. लोग घर बनाने के लिए पेड़ कटवा देते हैं, लेकिन इस शख्स ने अपने घर की छत से सटा होने के बाद भी पेड़ नहीं काटा।

 

2. घर के ठीक सामने होने पर भी पेड़ का काटा नहीं गया, बल्कि इसे बड़ा होने के लिए छत से रास्ता बनाकर दिया गया। वाकई ये इंसान सच्चा प्रकृति प्रेमी है।

 

3. कमाल का दिमाग लगाया है बनाने वाले ने। घर की चाहरदीवारी भी बन गई और पेड़ को भी नुकसान नहीं पहुंचा। वो आराम से बढ़ रहा है।

 

4. मकान की बालकनी के बीचोबींच ये पेड़ कुदरती तरीके से बढ़ रहा है। घर बनाने वाले को इस पेड़ से कोई परेशानी नहीं हुई। उसे इस बात की भी परवाह नहीं है कि इस पेड़ की वजह से उसके घर की सुंदरता बिगड़ रही है। उसे तो बस किसी तरह पेड़ को बचाना था, तो बचा लिया।

 

5. ये तस्वीर भी कमाल की है। पेड़ काटने की बजाय एटीएम बनवाते समय उसे बाहर का रास्ता दिखाया गया, ताकि काम भी चलता रहे और पेड़ भी बढ़ता रहे।

 

6. सीढ़ियों के बीच में आने के बावजूद पेड़ को हटाया नहीं गया, बल्कि घर के लोग पेड़ की छाया में आराम से सीढ़ियों पर बैठकर सकते हैं।


Advertisement

 

7. इस रेस्टोरोंट के मालिक ने तो कमाल कर दिया। पेड़ की छाया में ही होटल चला रहे हैं जनाब।

 

8. पेड़ पर भले ही एक भी पत्ता न बचा हो, लेकिन घर बनवाने वाले शख्स ने इसे काटा नहीं, बल्कि सहेजकर रखा है। इसे कहते हैं प्रकृति का सम्मान करना।

 

9. इन जनाब ने पेड़ को बड़ी ही खूबसूरती से सहेजा है। इन्हें अपने घर के इंटीरियर से ज्यादा पेड़ की चिंता है तभी तो उसे इस तरह रखा है ताकि सूरज की रोशनी उस तक पहुंचती रहे।

 

 

ये तस्वीरें बताती हैं कि आपको प्रकृति का सम्मान किस तरह करना चाहिए।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement