आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ये प्रसिद्ध हस्तियां एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं, शोध में सिद्ध हुई ये बात

9:55 am 6 Dec, 2017

Advertisement

दुनियाभर में होने वाले कई शोधों के बारे में आपने सुना होगा लेकिन जिस एक शोध के बारे में हम आपको बताने जा रहे वो जरा हटकर है। इस शोध में देश की कुछ मशहूर हस्तियां एक-दूसरे से जुड़ी पाई गई हैं।

 

शोध के अनुसार, जया भादुरी, लाल बहादुर शास्त्री और सुभाष चंद्र बोस एक दूसरे से ताल्लुक रखते हैं।

 

एक रिसर्च के दौरान यूपी में कन्नौज से पांच कायस्थ परिवारों के इतिहास को खंगाला गया, जो सैकड़ों वर्ष पहले बंगाल में स्थानांतरित हुए थे। कहा गया है कि पांच ब्राह्मण परिवार भी बंगाल गए थे, जिन्हें बाद में मुखर्जी और बनर्जी के नाम से जाना गया।

बंगाल में पांच कूलिन कायस्थ वंश, जो यूपी के कायस्थ वंश से रहे, उनमें मित्रा, घोष, दत्ता और गुहा शामिल हैं। इस अध्ययन ने उन व्यक्तियों के एक छोटे समूह के आनुवांशिकी के साथ ऐतिहासिक विश्लेषण को संयुक्त रूप से जोड़ा, तो पाया कि ये लोग वर्तमान कुलीन काययस्थ परिवारों से थे। ये प्रसिद्ध व्यक्तित्व एक ही मूल के बताए जा रहे हैं।

 

 


Advertisement

विज्ञान के विकास के साथ ही हम इतिहास के नए तथ्यों को जानते हैं। ऐसे में हो सकता है कि हम सभी आपस में कहीं न कहीं एक-दूसरे से सम्बंधित हों। ऐसे रिसर्च यदि और भी हो तो पता चल सकता है कि लोग किसी एक बिंदु से पूरी दुनिया में फैले हैं।

 

यह अभी भी माना जाता है कि जापान में एक विमान दुर्घटना में भारतीय सैन्य अकादमी के संस्थापक और स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस मारे नहीं गए, अपितु रूस में एक लंबा जीवन जी रहे थे। साथ ही ताशकंद में कथित जहर के कारण भारत के दूसरे प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री का निधन हो गया, वह पाकिस्तान के साथ समझौता करने के लिए गए थे।

 

शास्त्री की मौत का असली कारण अभी भी अज्ञात है, जबकि उनकी अचानक और दुर्भाग्यपूर्ण मौत की जांच के लिए कई समितियां बनाई गईं।

 

 

विज्ञान और चिकित्सा प्रौद्योगिकी सत्य को उजागर करने में खासा मददगार हैं। हो सकता है आप भी कुछ प्रसिद्ध व्यक्तित्व से संबंधित हों!

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement