इलेक्ट्रॉनिक और गैजेट्स छोड़िए, नकलची चीन ने अब पूरा का पूरा शहर ही कॉपी कर डाला है

Updated on 26 Sep, 2018 at 11:40 am

Advertisement

चीन ने बहुत तेजी से तरक्की की है और देखते ही देखते ताकतवर देशों में शुमार हो गया है। लेकिन वहीं दुनियाभर में नकल करने में कोई देश सबसे आगे है तो वो निःसंदेह चीन ही है। खेल-खिलौने से लेकर तौर-तकनीक भी उसने कॉपी कर डाले हैं। इतना तक तो ठीक है लेकिन नकलची चीन ने इस बार पूरा का पूरा शहर ही नकल कर डाला है। जो भी चीन के इस शहर में जाता है, हैरत में पड़ जाता है। सड़क से लेकर इमारत तक चीन ने नकल कर लिया है।

 

चीन ने फ्रांस की राजधानी पेरिस की पूरी नकल उतार ली है।

 


Advertisement

फोटोग्राफर फ्रांकोइस प्रोस्ट जब चीन की यात्रा पर थे तो उन्होंने इस अजीब घटना को कैमरे में कैद कर दुनिया के सामने रखा। वाकई ये बेहद चौंकाने वाली बात है कि चीन ने पूरे शहर की कॉपी उतार ली है।

 

प्रोस्ट ने अपने इस खुलासे का नाम पेरिस सिंड्रोम रखा है। हालांकि, पेरिस के लोकप्रिय एफिल टावर की नकल कई देशों में मौजूद हैं. लेकिन पूरा का पूरा पेरिस शहर की नकल चीन ही उतार सकता है।

 

 



प्रोस्ट की मानें तो चीन ने झेजियांग प्रांत के तिआंदुचेंग शहर को पेरिस की तर्ज पर विकसित किया है। चीन ने इस शहर को 2007 में विकसित करना शुरू किया। यहां तकरीबन 10 हजार लोगों को बाहर से लाकर बसाया गया। अब इस शहर की आबादी बढ़ती जा रही है।

 

नीचे दी हुई तस्वीरों में बाएं ओर चीन में बसाया नकली पेरिस है।

 

 

Fountain (फाउन्टेन)

cnn.com


Advertisement

ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी हैं और लोग बड़े चाव से इन्हें देख रहे हैं। ऐसी नकल चीन ही कर सकता है।

आपके विचार


  • Advertisement