चेतावनी: स्मार्टफोन से तुरंत हटाएं ये चार ऐप्स, पाकिस्तान कर रहा है जासूसी

author image
Updated on 15 Dec, 2016 at 9:39 pm

Advertisement

देश की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में एक अलर्ट जारी किया है। इस अलर्ट में मंत्रालय ने स्मार्टफोन से चार ऐप्स को हटाने की सलाह दी है। मंत्रालय ने कहा है कि अगर कोई अपने मोबाइल में खास चार एप्स का प्रयोग कर रहा है तो इन्हें तुरंत अनइंस्टाल करें क्योंकि ये ऐप जासूसी ऐप हैं।

गृह मंत्रालय के अनुसार पाकिस्तानी एजेंसियां भारत में स्मार्टफोन के ऐप में मालवेयर भेजकर जासूसी जैसी नापाक हरकत कर रही है।


Advertisement

यही नहीं सरकार ने चेतावनी भी दी है कि इन ऐप्स के जरिए पाकिस्तान, भारतीयों के बैंक खातों जैसी आवश्यक जानकारी चुराकर उनका गलत इस्तेमाल कर सकता है।

मंत्रालय ने जिन चार ऐपों को स्मार्टफोन्स से हटा देने को कहा है वो हैं- टॉप गन (गेम ऐप), एमपीजुंक (म्यूजिक ऐप), बीडीजुंकी (वीडियो ऐप) और टॉकिंग फ्रॉग (एंटरटेनमेंट ऐप)। इन चार ऐप के जरिए पाकिस्तान बड़े साइबर फ्रॉड को अंजाम दे सकता है। इसी कारण इन ऐप्स को तुरंत स्मार्टफोन से हटाने के लिए सरकार नें हाई अलर्ट जारी किया है।

पाकिस्तान से ऐप में मालवेयर भेजने की पुख्ता जानकारी मिलने का बाद, गृह मंत्रालय ने देश के सभी सुरक्षा बलों और राज्यों की खुफिया एजेसियों को पत्र लिखकर कुछ विशेष मोबाइल एप डाउनलोड नहीं करने के निर्देश दिए।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement