रिलायंस जियो का एक और धमाका, टेलिकॉम इन्डस्ट्री में खलबली

Updated on 31 May, 2017 at 4:22 pm

Advertisement

टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने पिछले साल इंटरनेट की मुफ्त सेवा देकर बहुत लोगों का दिल जीता था। कई लोगों ने तो अपने पुराने मोबाइल नेटवर्क से नाता तोड़ जियो का हाथ थाम लिया।

यही कारण था कि दूसरी मोबाइल नेटवर्क और इंटरनेट की सेवाएं देने वाली टेलिकॉम कंपनियों को जियो से स्पर्धा करने के लिए अपने प्लान्स में कई बड़े बदलाव करने पड़े थे, लेकिन अब रिलायंस जियो ने भी ग्राहकों को लुभाने के लिए अपनी कमर और कस ली है। आइए जानते हैं रिलायंस जियो के नए ब्रॉडबैंड ऑफर प्लान के बारे में:

इकॉनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो दिवाली तक फाइबर टू द होम (एफ.टी.टी.एच) जियो फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस व्यावसायिक रूप से शुरू कर सकती है।

शुरुआत में इसकी कीमत 500 रुपये होगी, जिसमें 100 जीबी डाटा दिया जाएगा। अभी इस सर्विस का फ्री ट्रायल चल रहा है जिसे फ़िलहाल कुछ ही शहरों में शुरू किया है।

रिलायंस जियो की कस्टमर केयर टीम ने आधिकारिक तौर पर घोषणा करके बताया था कि जियो फाइबर का ट्रायल मुंबई, दिल्ली-एनसीआर, अहमदाबाद, जामनगर, सूरत और वडोदरा में चल रहा है और जल्द ही इसे देश के और शहरों में भी शुरू किया जाएगा।


Advertisement

इस प्रीव्यू ऑफर में ग्राहकों को तीन महीने तक 100 एमबीपीएस स्पीड के साथ 100 जीबी 4जी इंटरनेट डाटा दिया जाएगा। 100 जीबी डाटा खत्म होने के बाद इंटरनेट की स्पीड 1 एमबीपीएस रह जाएगी।

इसके ग्राहकों को नया कनेक्शन लेने पर इंस्टालेशन चार्ज के रूप में 4,500 रुपये देने होंगे, जो कि कनेक्शन कटवाने पर वापस कर दिए जाएँगे।

विशेषज्ञों के अनुसार जियो ब्रॉडबैंड के नए ऑफर टेलिकॉम इंडस्ट्री में हलचल पैदा कर सकते हैं।

एनालिसिस मेसन के पार्टनर और इंडिया और साउथ एशिया के प्रमुख रोहन धमीजा ने कहाः

“निश्चित तौर पर यह खलबली मचाने वाला होगा। जियो की एफ.टी.टी.एच ओफ़रिंग से प्रतिद्वंदियों के मुकाबले ज़्यादा कपैसिटी मिलेगी। इस तरह से सप्लाई पर ज़्यादा कपैसिटी और इनोवेटिव प्राइसिंग के साथ यह फिक्स्ड ब्रॉडबैंड व्यवसाय में ठीक उसी तरह हलचल पैदा कर सकता है जैसा उसने मोबाइल व्यवसाय के ज़रिये किया था।”

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement