आजकल के युवाओं की इन 10 गलतियों से टूट रहे हैं रिश्ते

Updated on 1 May, 2018 at 4:28 pm

Advertisement

आज के दौर में जिस तेज़ी से युवा रिश्ते बना रहे हैं, उतनी ही तेज़ी से शादियां टूट रही हैं। साथ काम करते हुए, तो कभी इंटरनेट पर युवा एक-दूसरे के प्यार में पड़ जाते हैं और फिर जल्दी शादी भी कर लेते हैं। हालांकि, गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड से पति-पत्नी बनते ही उनके बीच प्यार कम और तकरार ज़्यादा होने लगता है। शायद ही वजह है कि शहरी युवाओं का एक तबका शादी की बजाए लिव इन रिलेशनशिप में रहना ज़्यादा पसंद करता है, क्योंकि इसमें रिश्ते की बंदिश नहीं होती, यदि पार्टनर के साथ नहीं पटी तो बिना किसी कानून दांव पेंच के चुपचाप अलग हो जाइए।

लेकिन सवाल ये है कि आखिर क्यों आजकल के युवाओं के लिए शादी निभाना मुश्किल होता जा रहा है? दरअसल, युवा दंपत्ति जाने-अनजाने कुछ ग़लतियां करते रहते हैं जो उनके रिश्ते की बुनियादा को खोखला कर देता है। यदि आप अपने रिश्ते को टूटने से बचाना चाहते हैं तो इन गलतियों से बचें।

1. अपने हिसाब से पार्टनर को बदलने की कोशिश

दुनिया में कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं है, हर किसी में कुछ अच्छाई तो कुछ बुराई होती है। ऐसे में अपने पार्टनर से ये उम्मीद करना कि वो आपके हिसाब से खुद को बदल ले, रिश्तों में मुश्किलें खड़ी कर देता है। हो सकता है आपके प्यार की खातिर पार्टनर खुद को बदल भी ले, मगर ये बहुत लंबे समय तक नहीं चल सकता। आपकी ऐसी उम्मीद कभी न कभी आप दोनों के बीच दूरियां ले ही आएगी। इसलिए बेहतर है कि पार्टनर जैसा है उसे उसी तरह स्वीकार करें। हां, यदि उसमें कुछ गलत आदतें हैं तो आप उसे सुधारने की कोशिश कर सकते हैं।

 

2. एक-दूसरे के अलग विचारों का सम्मान न करना

पति-पत्नी दोनों की अलग पहचान और विचार होते हैं, ऐसे में कपल को एक-दूसरे के विचारों का सम्मान करना चाहिए, क्योंकि यदि वो उनकी इज्ज़त नहीं करेंगे तो जल्द ही रिश्ते में दरारें आ जाएंगी।

 

3. किसी तीसरे को अपने बीच शामिल करना

पति-पत्नी में अनबन तो होती रहती है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप दोनों अपनी समस्या  समाधान के लिए किसी तीसरे को अपने बीच ले आएं। भले ही वो आपके ससुराल वाले ही क्यों न हो। ऐसा करके कपल बहुत बड़ी भूल करते हैं। हो सकता है कोई तीसरा आपके रिश्ते को बनाने की बजाय और बिगाड़ दे। साथ ही इससे पार्टनर का ईगो भी हर्ट हो सकता है। याद रखिए आप दोनों खुद ही अपने बीच की समस्या का समाधान निकाल सकते हैं कोई और नहीं।

 

4. मन में ईर्ष्या रखना

पार्टनर की कोई बात आपको बुरी लगी तो कहने की बजाय उसे दिल में दबाए रखना और उनसे ईर्ष्या करने से समस्या और बढ़ती जाएगी, इस तरह से आप भावनाओँ के बोझ तले दबते जाएंगे और रिश्ते में दूरियां आने लगेंगी। इसलिए बात चाहे जो भी हो पार्टनर से उस मसले पर बात ज़रूर करें।

 

5. सिर्फ़ अपनी जीत के लिए लड़ना

कई बार कपल्स सिर्फ इसलिए झगड़ पड़ते हैं, क्योंकि उन्हें अपनी बात सही साबित करनी होती है। ऐसा वो बस अपने अंहकार की वजह से करते हैं जो सही नहीं है। आपको अपनी बात कहने का पूरा हक है, लेकिन कभी दोनों के बीच बहस हो जाए तो उस टॉपिक को बंद करने में ही भलाई है, वरना आप दोनों के रिश्ते में दूरियां आने लगेंगी।


Advertisement

 

6. अपनी गलती न मानना

गलती हर किसी से होती है, लेकिन अपनी गलती न मानना बहुत बड़ी भूल है। अपने पति/पत्नी के सामने अपनी गलती स्वाकार करके माफी मांगने से आप छोटे नहीं हो जाएंगे, बल्कि आपके बीच प्यार और सम्मान बढ़ेगा। इसके विपरित यदि पार्टनर अपनी गलती नहीं मानता है तो धीरे-धीरे ये आदत कपल्स के रिश्ते में दरार बढ़ा देती है।

 

7. बातचीत न करना

हेल्दी रिश्ते के लिए बहुत ज़रूरी है कि कपल्स चाहे कुछ भी हो जाए आपस में बात करना बंद न करें, जब वो बातचीत बंद कर देते हैं तो रिश्ते में मुश्किलें शुरू हो जाती हैं।

 

8. फैमिली बढ़ाने को लेकर अलग राय

कई बार इस वजह से भी कपल्स के बीच झगड़े होने लगते हैं। एक पार्टनर बच्चा चाहता है जबकि दूसरा इस जिम्मेदारी के लिए खुद को तैयार नहीं कर पा रहा। ऐसे में दोनों को आपसी सहमति से ही कोई निर्णय लेना चाहिए, क्योंकि बच्चे की जिम्मेदारी दोनों को उठानी है और इससे दोनों की ज़िंदगी में बदलाव आएगा।

 

9. एक-दूसरे को समय न देना

आजकल पति-पत्नी दोनों के वर्किंग होने की वजह से वो दोनों एक-दूसरे के लिए समय नहीं निकाल पाते, इससे भी रिश्ते में मुश्किलें आ जाती हैं। बहुत ज़रूरी है कि पति-पत्नी दोनों अपने व्यस्त शेड्यूल में से थोड़ा समय एक-दूसरे के लिए निकालें, वरना दोनों के बीच की दरारें कब खाई में बदल जाएगी वो समझ ही नहीं पाएंगे।

 

10. पार्टनर की भावनात्मक और शारीरिक ज़रूरतों को नज़रअंदाज़ करना

आजकल के युवा रिश्ते में एक सबसे बड़ी गलती ये भी करते हैं कि वो पार्टनर की भावनात्मक और शारीरिक ज़रूरतों को नहीं समझ पाते, उन्हें समझना होगा कि यदि वो लंबे तक ऐसा ही करेंगे तो बहुत जल्द पार्टनर उनसे दूर हो जाएगा।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement