Topyaps Logo

Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo

Topyaps menu

Responsive image

ये हैं भारत के 8 कुख्यात रेड लाइट क्षेत्र (वेश्यावृत्ति का अड्डा)।

Updated on 15 January, 2019 at 6:24 pm By

वेश्यावृत्ति दुनिया के सबसे पुराने धंधों में से एक है। अंग्रेजी से लेकर तमाम अन्य भाषाओं के साहित्यकारों ने अपनी किताबों में वेश्यावृत्ति का जिक्र किया है। यही नहीं, भारत के साहित्यकारों ने भी वारंगनाओं की कथाओं को अपने साहित्य में खूब स्थान दिया है। कुल मिलाकर वेश्यावृत्ति एक कड़वी सच्चाई है, जो न सिर्फ विकासशील देशों में, बल्कि विकसित देशों में भी धड़ल्ले से चल रही है। इस लेख जरिए हम आपको देश के उन रेड लाइट क्षेत्रों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपनी कई बदनाम कहानियों की वजह से कुख्यात हैं।

1. मीरागंज, इलाहाबाद


Advertisement

इलाहाबाद और वेश्यावृत्ति। आपको यकीन नहीं हो रहा होगा। संगम के किनारे बसे धार्मिक नगरी इलाहाबाद में मीरागंज नामक इलाका वेश्यावृत्ति के लिए बदनाम है। यह इलाका खतरनाक भी है। इस इलाके में जिस्म के सौदागर छोटी-छोटी बच्चियों को बेच जाते हैं और उन्हें वेश्यावृत्ति की आग में झोंक दिया जाता है।

मीरागंज, इलाहाबाद, वेश्यावृत्ति का अड्डा

मीरागंज, इलाहाबाद,

2. चतुर्भुजस्थान, मुजफ्फरपुर

बिहार का मुजफ्फरपुर शहर यूं तो मेट्रोपोलिटन शहरों के मुकाबले छोटा है, लेकिन यहां का चतुर्भुजस्थान वेश्यावृत्ति के लिए कुख्यात है। यह शहर बिहार का चौथा सबसे बड़ा शहर है। कहा जाता है कि चतुर्भुजस्थान के इर्द-गिर्द कई छोटे-बड़े वेश्यावृत्ति के ठिकाने हैं, जहां यह कारोबार फलता-फूलता है।

चतुर्भुजस्थान, मुजफ्फरपुर, वेश्यावृत्ति का अड्डा

चतुर्भुजस्थान, मुजफ्फरपुर

3. शिवदासपुर, वाराणसी

वाराणसी तवायफ संस्कृति के लिए कुख्यात रहा है। यहां वेश्यावृत्ति के कई छोटे-बडे ठिकाने सदियों से चल रहे हैं। शहर का शिवदासपुर इलाका वाराणसी रेलवे स्टेशन से सिर्फ 10 मिनट की दूरी पर है और यह उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा रेड लाइट क्षेत्र है, जहां जिस्म का सौदा होता है। यहां बच्चियों को जिस्म के सौदागरों से बचाने के लिए एक संस्थान कार्यरत है। नाम है गुड़िया। इस एनजीओ का काम उल्लेखनीय है।

शिवदासपुर, वाराणसी, वेश्यावृत्ति का अड्डा

शिवदासपुर, वाराणसी

4. गंगा जमुना, नागपुर



गंगा जमुना महाराष्ट्र का एक कुख्यात रेड लाइट इलाका है। नाम से लग रहा होगा कि यह इलाका बेहद शांत और सुरम्य होगा। लेकिन है इसके ठीक उलट। शहर का यह गंगा जमुना इलाका न केवल अवैध वेश्यावृत्ति के लिए कुख्यात है, बल्कि यहां अन्य आपराधिक गतिविधियां भी धड़ल्ले से होती हैं।

गंगा जमुना, नागपुर, वेश्यावृत्ति का अड्डा

गंगा जमुना, नागपुर

5. बुधवार पेठ, पुणे

मराठी में पेठ का तात्पर्य बाजार से होता है। पुणे में अगर आपको इलेक्ट्रानिक्स, किताबें या इससे जुड़ी हुई कुछ अन्य चीजें खरीदनी हो तो लोग आपको बुधवार पेठ का नाम सुझाएंगे। खरीदारी के लिहाज से यह व्यस्ततम इलाका है। यहां भगवान गणपति का एक प्रसिद्ध मंदिर भी है। और यहीं वेश्यावृत्ति का अड्डा भी। संभवतः इसके हाईटेक सिटी होने की एक वजह यह भी हो सकती है।

बुधवार पेठ, पुणे, वेश्यावृत्ति का अड्डा

बुधवार पेठ, पुणे

6. कमाठीपुरा, मुम्बई।

मुम्बई का कमाठीपुरा एक बेहद खतरनाक इलाका है। यहां एशिया की दूसरी सबसे बड़ी जिस्म की मंडी लगती है। शहर के इस इलाके में वेश्यावृत्ति तो होती है, जुर्म भी पलता है। यह मुम्बई का एक ऐसा इलाका है, जहां जुर्म का औसत कभी कम नहीं होता, बढ़ता जरूर है।

कमाठीपुरा, मुम्बई, कमाठीपुरा, मुम्बई

कमाठीपुरा, मुम्बई,

7. जी बी रोड, दिल्ली


Advertisement

दिल्ली का जी बी रोड इलाका एक भरा-पुरा बाजार है। इस इलाके में मौजूद बहुमंजिली इमारतों में नीचे व्यावसायिक गतिविधियां होती हैं, तो ऊपरी तल्लों पर जिस्म खरीदे-बेचे जाते हैं। जी बी रोड की यह बदनाम बस्ती, छोटी बच्चियों की खरीद-बिक्री के लिए कुख्यात है।

जी बी रोड, दिल्ली. वेश्यावृत्ति का अड्डा

जी बी रोड, दिल्ली

8. सोनागाछी, कोलकाता।


Advertisement

यह इलाका एशिया का सबसे बड़ा रेड लाइट क्षेत्र है। उत्तर कोलकाता में हुगली नदी के किनारे बसे इस क्षेत्र में जुर्म, अपराध और जिस्म की खरीद-फरोख्त का धंधा साथ-साथ चलता है। यह क्षेत्र अपनी तवायफ संस्कृति को लेकर भी कुख्यात है। यह संभवत एशिया का सबसे पुराना रेड लाइट क्षेत्र है।

सोनागाछी, कोलकाता, वेश्यावृत्ति का अड्डा

सोनागाछी, कोलकाता।

Advertisement

नई कहानियां

Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!

Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!


जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका

जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका


प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें


ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं

ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं


Hindi Comedy Movies: बॉलीवुड की ये सदाबहार कॉमेडी फ़िल्में, आज भी लोगों को गुदगुदाने का माद्दा रखती हैं

Hindi Comedy Movies: बॉलीवुड की ये सदाबहार कॉमेडी फ़िल्में, आज भी लोगों को गुदगुदाने का माद्दा रखती हैं


ज़्यादा खोजी गई

टॉप पोस्ट

और पढ़ें India

नेट पर पॉप्युलर