इस मैच में हुई रिकार्डों की बौछार, गिनते-गिनते थक जाएंगे आप!

Updated on 2 Nov, 2017 at 8:56 pm

Advertisement

कानपुर में भारत ने अंतिम मैच जीतकर सिरीज अपने नाम कर लिया। विराट कोहली और रोहित शर्मा के शतक और जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाज़ी के दम पर भारत ने न्यूज़ीलैंड को 6 रन से हरा दिया।

ये तो आपको पता ही होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि इस मैच में रन के रिकार्ड्स भी खूब दनादन बने। इतने रिकार्ड बने कि गिनते-गिनते थक जाएंगे। तो आइए, जानते हैं उन रिकार्ड्स के बारे में।

1. रोहित शर्मा का 15वां वनडे शतक

इस मैदान पर खेलते हुए रोहित शर्मा ने अपना दूसरा शतक बनाया। साथ ही कुल 15 वनडे शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। इतना ही नहीं, वह इस मैदान पर एक से ज़्यादा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज़ भी बन गए हैं।

2. सबसे ज्यादा बार 200 रन की साझेदारी

कोहली ने रोहित के साथ खेलते हुए सबसे अधिक बार 200 रन की साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया। चौथी बार उन दोनों ने 200 रन की साझेदारी की। बता दें कि इसके पहले सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर तीन बार, गौतम गंभीर और कोहली तीन बार और श्रीलंका के उपुल थरंगा और महेला जयवर्धने तीन बार 200 रनों की साझेदारी कर चुके हैं।

3. सबसे कम समय में कोहली का कमाल

कोहली ने 9000 रन पूरे करने में नौ साल 72 दिन का समय लिया। वह सबसे कम समय में इस आंकड़े पर पहुंचने वाले बल्लेबाज भी बन गए। इससे पहले ये रिकार्ड भारत के ही राहुल द्रविड़ के नाम था, जिन्होंने नौ साल 322 दिन में इस आंकड़े को छुआ था।

4. कोहली ने सबसे तेज पूरे किए 9 हजार रन

इसी मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने वनडे करियर के 9 हजार रन पूरे करने के साथ ही सबसे तेज इतने रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। इससे पहले मैच और पारी के हिसाब से सबसे तेज 9 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के नाम था।

5. कोहली द्रविड़ से निकले आगे


Advertisement

भारत के लिए सबसे ज़्यादा इंटरनेश्नल शतक जमाने का रिकार्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, जबकि दुसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ थे, जिन्हें पछाड़कर कोहली दुसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। सचिन तेंदुलकर के नाम 100 इंटरनेशनल शतक का रिकॉर्ड है।

6. विराट ने रिकी पोंटिंग को पछाड़ा

कोहली कप्तान के रूप में एक वर्ष में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। यह रिकार्ड अभी तक ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के नाम था।

7. ग्रीनपार्क में सर्वाधिक रन

ग्रीनपार्क के पहले डे-नाइट वनडे मैच में टीम इंडिया ने 337 रन बनाए, तो न्यूजीलैंड 331 रन बना पाया। यह इस मैदान पर अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है।

8. बुमराह के 50 विकेट

इस मैच में जसप्रीत बुमराह ने अपने 50 विकेट पूरे कर लिए। इसके साथ ही वे अजित अगरकर के बाद सबसे कम वनडे मैचों में 50 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

9. लगातार 7 वनडे सिरीज़ जीतने का रिकॉर्ड

कानपुर मैच के साथ भारत ने सिरीज़ भी जीत ली। इसी के साथ ये भारत ने लगातार 7 वनडे सिरीज़ जीतने का रिकॉर्ड बनाया।

10. न्यूज़ीलैंड फिर रहा असफल

कीवी टीम भारतीय टीम को भारत में सिरीज़ हराने में फिर से असफल रही। बता दें कि न्यूज़ीलैंड की टीम भारत को खिलाफ भारत में आजतक कोई भी सिरीज़ नहीं जीत सकी है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement