कोहली का ‘विराट’ प्रदर्शन, लगातार सात टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बने

author image
Updated on 28 Mar, 2017 at 4:19 pm

Advertisement

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से हराकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम कर ली।

इस सीरीज जीत के साथ ही विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया। टीम इंडिया ने लगातार 7 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड कायम किया है।

इससे पहले विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने लगातार 6 टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज की थी। जीत का यह सिलसिला साल 2015 से शुरू हुआ। 2015 में  भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 2-1 से सीरीज जीती। उसके बाद दक्षिण अफ्रीका को 3-0, वेस्टइंडीज 2-0, न्यूजीलैंड 3-0, इंग्लैंड 4-0 और फिर बांग्लादेश को 1-0 से शिकस्त दी। अब ऑस्ट्रेलिया पर जीत दर्ज करने के बाद यह आंकड़ा 7-0 पहुंच गया है।

विराट ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ के लगातार सात टेस्ट सीरीज जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। विराट से आगे अब सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग हैं, जिनके नेतृत्व में आॅस्ट्रेलिया ने लगातार 9 टेस्ट सीरीज जीतने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

अब यह देखना वाकई दिलचस्प होगा कि क्या विराट कोहली अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को लगातार 10 टेस्ट सीरीज में जीत दिलाकर रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड को तोड़ पाते हैं। अगर विराट ऐसा करने में कामयाब रहते हैं तो उनके नाम कप्तानी का एक विश्व रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा।


Advertisement

 

आपको बता दें कि इससे पहले भारत ने 2008 और 2010 के दौरान तीन अलग-अलग कप्तानों- अनिल कुंबले, महेंद्र सिंह धोनी और वीरेंद्र सहवाग के नेतृत्व में पांच लगातार सीरीज जीती थी। अब कोहली की कप्तानी में भारत ने लगातार सात मैचों में जीत दर्ज कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement