जानें आपका कुत्ता बहुत प्यारा और वफादार क्यों है?

Updated on 14 Jan, 2017 at 3:48 pm

Advertisement

“इस पृथ्वी पर कुत्ता ही एक ऐसा जानवर है। जो आपसे ज्यादा और वो आपको उससे भी ज्यादा प्यार करता है।”
-“जोश बिलिंग्स”

यह पूर्ण सत्य है! एक सुक्ति में कहा गया है कि एक कुत्ता ही आदमी का सबसे प्यारा दोस्त होता है। वह अपने छोटे या बड़े कार्यों से अपनी विश्वसनीयता सिद्ध भी करता है।

एक कुत्ता आपके चरणों में अपने आप खुशियों की झड़ी लगा देता है। यदि आप किसी कुत्ते के मालिक हैं तो वह खुद को स्वामीभक्त सिद्ध करते हुए आपके जीवन को खुशियों से भर देता है। उसका बेपनाह प्यार, वफादारी आपके जीवन को यादगार बना देता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उसके पीछे का अर्थ क्या है? जिसके लिए वह सब कुछ करता है?

जी हां! आप ध्यान दीजिए, क्या आपका कुत्ता आपके पैरों के पास अनायास आता है और बैठ जाता है। दरअसल, उसके ऐसा करने के पीछे एक रहस्य है।


Advertisement

कुत्ते को सदैव ईर्ष्या हो जाती है, अगर उसका मालिक किसी दूसरे जानवर को प्यार करने लगे। यहां तक यदि वह दूसरे व्यक्ति के साथ प्यार करता है, तो भी उसे जलन होती है। वह केवल आपका होना चाहता है। यहां तक कि वह चाहता है कि केवल आप ही उससे प्यार करें। इस तरह कुत्ते में अक्षरशः कई गुण होते हैं। हालांकि, वे बोल नहीं सकते, लेकिन अपने व्यवहार से बताना चाहते हैं कि वो आप से कितना प्यार करता है।

एक कुत्ता अपने मालिक के पैरों के पास बैठते हुए पैरों के इर्द-गिर्द एक घेरा बना लेता है। इससे वह जताना चाहता है कि मालिक पर सिर्फ उसका अधिकार है। दूसरी तरफ यदि आपका कुत्ता धैर्यवान तथा शर्मीला है, तो यह उसके अपने आपको आश्वसत करने का तरीका है कि आप वहां उसके साथ हैं।

अतः दोस्तों, यदि अगली बार आपका कुत्ता आपके पैरों के पास आए, तो सदैव याद रखिए कि या तो आपको उसकी जरूरत है, या तो आप उसके मालिकाना हक में हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement