Advertisement

फिल्मों में आने से पहले बॉलीवुड की इन मशहूर अभिनेत्रियों ने बदल लिए थे अपने असली नाम

5:02 pm 5 Jun, 2018

Advertisement

इंसान की पहचान उसके नाम से होती है, लेकिन कई बार लोग पहचान बनाने के लिए अपना नाम ही बदल देते हैं। इसका जीता-जागता मिसाल है बॉलीवुड। यहां गुजरे जमाने से लेकर आज तक फिल्मी कलाकार अपना नाम बदलते आ रहे हैं। इसमें दिलीप कुमार से लेकर अक्षय कुमार और नाना पाटेकर जैसे कई नाम शामिल हैं। वहीं, इस फेहरिस्त में बॉलीवुड की कुछ मशहूर अभिनेत्रियां भी हैं, जिन्होंने अभिनय की दुनिया में कदम रखने से पहले अपना नाम बदलकर खुद को एक नई पहचान दी। फिल्म जगत में अपनी खूबसूरती से दर्शकों को दीवाना बनाने वाली इन एक्ट्रेसेज के असली नाम सुनकर आप भी चौंक चाएंगे।

मधुबाला

मधुबाला को फिल्म जगत की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में गिना जाता है। दिवंगत अभिनेत्री मधुबाला उन चुनिंदा अदाकाराओं में से थीं, जिनमें सौंदर्य और अभिनय  का अनूठा संगम देखने को मिलता है। फिल्म मुग़ल-ए-आज़म में अपने अभिनय से दर्शकों को दीवाना बनाने वाली एक्ट्रेस मधुबाला का असली नाम मुमताज बेगम था, जो एक मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखतीं थीं।। रुपहले पर्दे पर कमद रखते ही उन्होंने अपना नाम बदल लिया, जिसने उन्हें एक नई पहचान दी।

 

रीना रॉय

गुजरे जमाने की बेहतरीन अदाकारा रीना रॉय भी एक मुस्लिम परिवार से हैं। उनका असली नाम सायरा अली है। फिल्म जगत में आने से पहले उन्होंने अपनी पहचान बदल ली और अपना नाम रीना रॉय रख लिया। 1972 में फिल्म ‘जरूरत’ से बॉलीवुड में डैब्यू करने वाली रीना रॉय ने 70 से 80 के दशक में कई हिट फिल्में दीं और शोहरत के शिखर पर पहुंच गईं।

 

 

तब्बू

तब्बू को बॉलीवुड की सफल अभिनेत्रियों में गिना जाता है। तब्बू भी एक मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखतीं हैं। उनका असली नाम तब्बसुम फातिमा हाशमी है। बॉलीवुड में अपनी शानदार एक्टिंग से उन्होंने दर्शकों के दिल में अपनी खास जगह बनाई ।


Advertisement

 

 

आलिया भट्ट

मौजूदा समय में बॉलीवुड की सबसे चर्चित अभिनेत्रियों में आलिया भट्ट का नाम भी आता है। अपने करियार के शुरुआती दौर में उन्होंने कई तरह के किरदार निभाकर खुद को एक बेहतरीन अदाकारा साबित किया है। कम ही लोग जानते हैं कि आलिया भट्ट एक मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखतीं हैं। उनके दादा का नाम शिरीन मोहम्मद अली था।

 

 

मान्यता दत्त

संजय दत्त पत्नी मान्यता दत्त भी मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखतीं हैं। उनका असली नाम दिलनवाज शेख हैं। बॉलीवुड में आने से पहले उन्होंने अपना नाम बदलकर मान्यता रख लिया था। बता दें कि मान्यता फिल्म गंगाजल के एक आइटम नंबर से सुर्खियों में आईं थीं।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement