ये हैं रियल हीरोज़ जो दौलत और शोहरत नहीं, बल्कि दुनिया की बेहतरी के लिए काम करते हैं

Updated on 30 Mar, 2018 at 1:04 pm

Advertisement

मशहूर लोगों की बहादुरी और नेकदिली के किस्से तो आपने बहुत सुने होंगे, लेकिन दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो चुपचाप दूसरों की भलाई करते रहते हैं। इन्हें अपनी लोकप्रियता की चिंता नहीं होती, बल्कि इन्हें इस बात की फिक्र रहती है कि कैसे वो अपने आसपास के लोगों के जीवन को बेहतर बना सकें। चलिए, आज आपको मिलवाते हैं कुछ ऐसे ही महान लोगों से।

1. डॉ. सुनीता कृष्णन

सुनीता ने प्रज्जवला नामक एनजीओ की स्थापना की। यह संस्था रेप, गैंगरेप और देह व्यापार के लिए तस्करी के ज़रिए लाई गई पीड़ित लड़कियों की मदद करती है। ये संस्था न सिर्फ़ उन्हें बचाती है, बल्कि ज़िंदगी जीने और उसे बेहतरीन बनाने में भी मदद करती है।

 


Advertisement

2. नंदलाल मास्टर

उत्तर प्रदेश के छोटे से गांव के बुनकर नंदलाल का मिशन बहुत बड़ा है। नंदलाल ने अपने गांव की महिलाओं को सशक्त करने और बाल मज़दूरी खत्म करने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने सुविधाओं से वंचित बच्चों को पढ़ाने के लिए स्कूल खोला है और वो देहज प्रथा खत्म करने की दिशा में भी काम कर रहे हैं।

 

3. नानक चंद

पंजाब के गुरदासपुर में जब आतंकी हमला हुआ था, उस वक्त इस रोडवेज़ ड्राईवर ने अपनी जान की परवाह किए बिना यात्रियों की जान की हिफाजत की। वो आतंकियों के बीच से बस को चलाते हुए ले गए और सरकारी अस्पताल पहुंचकर ही रुके।

 



4. साबिया

उत्तर प्रदेश में पोलियो सोशल मोबिलाइजेशन नेटवर्क के तहत काम करने वाली साबिया ने साबित कर दिया कि अगर दृढ़ इच्छाशक्ति हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता। उन्होंने घर-घर जाकर लोगों को समझाया कि बच्चों के लिए पोलियो टीकाकरण कितना ज़रूरी है।

 

5. बीना कालिंदी और विजयलक्ष्मी

दोनों महिलाएं अलग-अलग जगहों पर रहती हैं, मगर उनका मकसद एक ही है बाल विवाह को खत्म करना। बीना पश्चिम बंगाल और विजयलक्ष्मी राजस्थान में रहती हैं।

 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement