आज भी मौजूद है रावण की लंका, यह रहा सबूत

Updated on 24 Jul, 2017 at 9:42 pm

Advertisement

लंका और रावण का सदियों पुराना इतिहास तो अतीत के पन्नों में दफन हो चुका है, लेकिन भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका में आज भी ऐसी जगह हैं जहां रावण की मौजूदगी का एहसास होता है।

श्रीलंका के दक्षिणी हिस्से में एक छोटा सा शहर है ईला। कहा जाता है कि यह इलाका रहस्य और रोमांच से भरा है और इसकी वजह है रावण। मान्यताओं के अनुसार, यहीं पर रावण ने तपस्या की थी और कुछ समय तक सीता को बंदी बनाकर भी रखा था।


Advertisement

मान्यता है कि ईला शहर में मौजूद गुफा में ही रावण ने सीता को बंदी बनाकर रखा था। इसे अब रावण गुफा कहते हैं। यह गुफा अंदर सुरंग की तरह है। श्रीलंका में एक स्थान है लंकापुरा। मान्यताओं के मुताबिक, यही वह है जहां कभी रावण की सोने की सुंदर लंका हुआ करती थी। यहां आज भी रावण के महल के अवशेष मौजूद हैं। साथ ही यहां कई ऐसे मंदिर और स्थान हैं जहां रामायण काल के समय महत्वपूर्ण घटनाएं हुई थीं। हिंदू धर्म को मानने वालों के लिए इस जगह की यात्रा रामायण काल में जाने जैसा अनुभव होगा।

यहां आज भी हनुमान मंदिर, सीता मंदिर, अशोक वाटिका, रावण की साधना के कई स्थान मौजूद हैं। साथ ही वजह जगह भी है जहां रावण की मृत्यु हुई थी।

श्रीलंका में कम से कम 50 स्थान ऐसे हैं, जिनका रामायण में जिक्र आता है। यहां पर रावण की अशोक वाटिका भी है, जहां सीता जी को बंदी बनाकर रखा गया था। यदि आपकी भी पुराणों में दिलचस्पी है, तो श्रीलंका के ईला शहर और लंकापुर की सैर अवश्य करें। वहां आपको बहुत दिलचस्प चीज़ें देखने को मिलेंगी।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement