रामनाथ कोविंद होंगे देश के 14वें राष्ट्रपति, भारी बहुमत से जीता चुनाव

author image
Updated on 20 Jul, 2017 at 5:12 pm

Advertisement

रामनाथ कोविंद देश के अगले राष्ट्रपति होंगे। वह देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में 25 जुलाई को शपथ लेंगे।

वहीं कांग्रेस की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार राष्ट्रपति चुनाव हार गई हैं।

एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को 65.65 प्रतिशत वोट मिले हैं, जबकि यूपीए की उम्मीदवार मीरा कुमार को 34.35 फीसदी वोट मिले।

कोविंद ने 7,02,044 वोट हासिल किए हैं। वहीं मीरा को 3,67,314 ही वोट हासिल हुए। कोविंद को जीत के लिए 5,52,243 वोट चाहिए थे लेकिन उन्होंने इससे ज्यादा का आकड़ा पार किया।

राष्‍ट्रपति चुनाव जीतने के बाद रामनाथ कोविंद ने कहा ‘यह मेरे लिए भावुक क्षण हैं।’ उन्होंने कहा –

“इस पद पर चुना जाना न कभी मैंने सोचा था और न कभी मेरा लक्ष्‍य था लेकिन देश के लिए अथक सेवा भाव मुझे यहां तक ले आया। इस पद पर रहते हुए संविधान की रक्षा करना और उसकी मर्यादा बनाए रखना मेरा कर्तव्‍य है। राष्‍ट्रपति पद पर मेरा चयन भारतीय लोकतंत्र की महानता का प्रतीक है। मैं देश के लोगों को आश्‍वस्‍त करना चाहता हूं कि सर्वे भवंतु सुखिन: की तरह मैं भी बिना भेदभाव के देश की सेवा में लगा रहूंगा। आप सभी को धन्‍यवाद।”

मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई की मध्यरात्रि को खत्म हो रहा है, जिसके उपरान्त कोविंद 25 जुलाई की सुबह नए राष्ट्रपति के पद की कमान संभालेंगे।

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने रामनाथ कोविंद को जीत की बधाई दी। साथ ही मीरा कुमार को भी लोकतंत्र के तहत किए गए उनके प्रयास के लिए बधाई दी।

पीएम मोदी ने रामनाथ कोविंद के साथ की 20 साल पुरानी अपनी एक तस्वीर भी शेयर की।

राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे की घोषणा के बाद भाजपा के कार्यकर्ताओं में और उनके घर पर जश्न का माहौल है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement