यह रेलवे स्टेशन है खास, जो आधा महाराष्ट्र और आधा गुजरात में है

Updated on 6 May, 2018 at 10:52 pm

Advertisement

भारत एक बड़ी जनसंख्या वाला विशाल देश है, जहां विविधता में एकता है। यहां बहुत सी अजीब चीजें देखने को मिलती हैं जो सहजता से न सिर्फ स्वीकार की जाती है, बल्कि निभाया भी जाता है। भारतीय रेल भी इसी प्रकार का एक उपक्रम है जो अनेक रहस्यों और विविधताओं के लिए जाना जाता है।

उल्लेखनीय है कि भारत में रेल से लगभग 2.25 करोड़ लोग यात्रा करते हैं। यह ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या के लगभग बराबर ही है। मतलब एक पूरा का पूरा देश ही रेलवे में ट्रेवेल कर रहा होता है। यही कारण है कि इसको मैनेज करना और समुचित रूप से चलाना बेहद चुनौती भरा कार्य है।

गौरतलब है कि ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने सोशल मीडिया पर एक ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में जानकारी साझा की है, जो आधा महाराष्ट्र और आधा गुजरात में है। जी हां! उस स्टेशन का नाम है ‘नवापुर’, जहां रेलवे अनाउंसमेंट चार भाषाओं में की जाती है, जिनमें हिन्दी, इंग्लिश, मराठी और गुजराती हैं।


Advertisement

जानकारी हो कि जब स्टेशन पर ट्रेन महाराष्ट्र की ओर से आती है, तो उसका इंजन गुजरात की ओर होता है, जब गुजरात से ट्रेन आती है तो इंजन महाराष्ट्र की ओर होता है। यही नहीं, यहां दोनों राज्य से यात्री ट्रेन लेने आते हैं और उन्हें ये नहीं लगता कि वे दूसरे राज्य में चले गए हैं।

बताते चलें कि भवानीमंडीदूसरा रेलवे स्टेशन है, जो कि राजस्थान और मध्यप्रदेश दो राज्यों की सीमा के एकदम मध्य में स्थित है। रेलवे से जुड़ी ऐसी अनेक कहानियां मौजूद हैं जो बेहद रोचक और रहस्य से भरी हुई है!

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement