तीन खतरनाक अजगरों ने दिया 56 बच्चों को एक साथ जन्म

Updated on 14 Jun, 2017 at 4:33 pm

Advertisement

सांप का नाम आते ही रोंगटे खड़े होने लगते हैं। उसमें भी अगर सांप अजगर हो तो फिर भगवान ही बचा सकते हैं। एकबार सोच कर देखिये कि एकसाथ 56 अजगर सामने आ जाएं तो! जी हां, कोलकाता के अलीपुर चिड़ियाघर में ऐसा ही नजारा देखने को मिला, जहां 3 खतरनाक अजगरों ने 56 बच्चों को जन्म दिया है।

चिड़ियाघर प्रबंधन के मुताबिक ये नया रिकॉर्ड बन गया है, जहां 3 दुर्लभ प्रजाति, रॉक, बुर्मी और रेटीकुलेटेड पायथॉन यानी जालीदार अजगर ने 56 सांपों को जन्म दिया है।

 



चिड़ियाघर के डायरेक्टर आशीष कुमार सामंत ने बताया कि रॉक पाइथॉन ने दो अंडे दिए, बुर्मी पाइथॉन के 41 अंडे थे, जिनमें से 34 अप्रैल में दिए गए थे। वहीं दुनिया के सबसे लंबे और खतरनाक पाइथॉन रेटीकुलेटेड ने 28 अंडे दिए, जिनमें से 20 बच्चे निकले। रेटीकुलेटेड पाइथॉन दुनिया में सबसे लंबा और इन तीनों में सबसे भारी अजगर है।

चिड़ियाघर प्रबंधन के मुताबिक अजगरों के इन अंडों को एक साथ रखकर 30 से 33 डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखा गया, जिसके बाद 56 सांप के बच्चों का जन्म हुआ।

आशीष कुमार के मुताबिक, सामान्य तौर पर सांप 10 से 15 अंडे देते हैं, लेकिन इस बार चिड़ियाघर की टीम की मेहनत काम आई और यहां सांपों के प्रजनन ने रिकॉर्ड बना लिया। इस काम के लिए चिड़ियाघर ने एक्सपर्ट की टीम हायर की थी।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement