आ रहा है 100 रुपये के नया नोट, पुराने नोट के रंग-रूप को करेगा फेल

Updated on 17 Jul, 2018 at 5:58 pm

Advertisement

नोटबंदी के बाद से लेकर अब तक कई बार कहा गया है कि 100 रुपये का नया नोट आ रहा है। हालांकि, अब तक यह बात सिर्फ खबरों में ही थी। नये डिजाइन वाले नोटों में एक नया नाम जो जुड़ा है वो है 100 रुपये के नोट का। ये शीघ्र ही चलन में आ सकते हैं। इस संबंध में आरबीआई जल्द ही घोषणा भी कर सकती है। नोट का जिक्र आते ही नोटबंदी की याद ताजा हो जाती है, लेकिन बाद में आने वाले सभी नये नोट पुराने नोटों के साथ चल रहे हैं।

 

जल्द आ रहा है 100 रुपये का नया नोट, छपाई शुरू हो चुकी है।

 

patrika.comबैंगनी रंग के इस नोट की छपाई देवास के बैंक नोट प्रेस में हो रही है। अगले माह इसके चलन को लेकर घोषणा की जा सकती है। इस नये नोट पर वैश्विक धरोहर में सम्मिलित किया गया गुजरात की रानी की बाव (बावड़ी) की झलक देखने को मिलेगी। नये सीरीज का नोट पहले वाले से साइज़ में छोटा ही रहता है, लिहाजा ये नोट 10 से नोट से मामूली बड़ा होगा।


Advertisement

 

 

बता दें कि नोट की नई डिजाइन को मैसूर की उसी प्रिंटिंग प्रेस में फाइनल किया गया है जहां 2000 के नोट छापे जाते हैं। उल्लेखनीय है कि इस नये नोट की छपाई में स्वदेशी स्याही और कागज का उपयोग किया जा रहा है। इस कारण प्रेस को थोड़ी दिक्कत भी हुई, लेकिन अब उसे हल कर लिया गया है। नोट का साइज़ छोटा होगा तो वहीं वजन भी कम हो जाएगा। बताया जा रहा है कि 100 की गड्डी का वजन 80 ग्राम के आसपास होगा।



 

 

इस नये नोट के चलन में आने से बैंकों को अपने एटीएम के केस ट्रेन में फिर से परिवर्तन करना होगा। नोटबंदी के बाद नये नोटों के आने से बार-बार बैंकों को अपने एटीएम में बदलाव करना पड़ रहा है। नये नोट में सामान्य सुरक्षा फीचर तो रहेंगे ही साथ ही लगभग एक दर्जन नये सूक्ष्म सुरक्षा फीचर बढ़ाए गए हैं जिन्हें अल्ट्रावायलेट रोशनी की मदद से देखा जा सकेगा।

 

dainikbhaskar.com


Advertisement

इससे पहले 2000, 500, 200 के नये नोट के लिए एटीएम में बदलाव किए जा चुके हैं!

आपके विचार


  • Advertisement