साइकिल से दुनिया नापने के लिए तैयार है 19 साल की यह लड़की

6:25 pm 4 Jan, 2018

Advertisement

दुनिया घूमने का इरादा कौन नहीं रखता है। हम सब चाहते हैं कि एक न एक दिन दुनिया घूम लें, लेकिन ये ख्वाहिश बहुत कम लोगों की पूरी होती हैं। हालांकि, अब दुनिया घूमना उतना मुश्किल नहीं रहा फिर भी ये विरले लोगों को नसीब होता है। लेकिन क्या कोई साइकिल से दुनिया घूमने की सोच सकता है?

साइकिल से दुनिया की सैर पर निकलने की ठानी है वेदांगी ने!

पुणे में पैदा हुई 19 साल की वेदांगी 130 दिनों की साइकिल यात्रा कर दुनिया घूमने निकली है, जिसमें उसे 29000 किलोमीटर कवर करना है। बता दें कि वेदांगी यूके के बॉर्नमाउथ यूनिवर्सिटी की सेकेंड इयर स्पोर्ट्स मैनेजमेंट की छात्रा हैं और वह अपनी यात्रा जून 2018 में ऑस्ट्रेलिया के पर्थ शहर से शुरू करेंगी।

वेदांगी का कहना है,


Advertisement

“मैं ऑस्ट्रेलिया से शुरू कर न्यूज़ीलैंड, अलास्का, अमेरिका से होते हुए कनाडा, पुर्तगाल, स्पेन, फ़्रांस, बेल्ज़ियम, जर्मनी, डेनमार्क, स्वीडन, फ़िनलैंड, रूस, मंगोलिया और चीन की यात्रा के लिए निकलूंगी। मैं अपनी इस यात्रा के लिए बहुत ही उत्साहित हूं। दुनिया देखना अपने आप में एक बड़ा अनुभव है, वह भी एक कठिन रास्ता चुनकर। मैंने इसे चैलेंज के रूप में लिया है।”

वेदांगी अपने इस ट्रिप के लिए हैशटैग StepUpAndRideOn यूज करती हैं। उन्हें तय समय में अपनी यात्रा पूरी करने के लिए रोजाना लगभग 320 किलोमीटर साइकिल चलानी होगी। यदि वह सफल होती हैं तो विश्व रिकॉर्ड भी बना सकती हैं। यह ट्रिप बेहद साहसिक होने वाला है।

जान लें कि वेदांगी पहले भी साहसिक यात्राएं कर चुकी हैं। उन्होंने जुलाई 2016 में मनाली से खरदुंग ला और फिर द्रास की यात्रा की थी। 2017 में भी उन्होंने बॉर्नमाउथ से लेकर जॉन ओ’ग्रोट्स तक की 1900 किलोमीटर की यात्रा की थी।

उनको हमारी तरफ से शुभकामनाएं!

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement