पेरिस के इस पार्क में न्यूड होकर घूम सकेंगे लोग, कपड़ा पहनना जरूरी नहीं

Updated on 6 Sep, 2017 at 11:51 am

न्यूडिस्ट लोगों के लिए एक गुड न्यूज है। हालांकि, यह खबर फ्रांस से है। राजधानी पेरिस के एक प्रतिष्ठित पार्क में एक न्यूडिस्ट क्षेत्र बनाया गया है, जहां लोग अपने हिसाब से न्यूड होकर घूम सकेंगे। हालांकि, ऐसा अभी प्रयोग के तौर पर किया जा रहा है और इसे करीब छह सप्ताह तक चलाया जाएगा। पेरिस के न्यूडिस्ट लोगों के लिए खास बात यह है कि उन्हें अब न्यूड घूमने के लिए बीच की तलाश नहीं करनी होगी।

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, पेरिस के सबसे पार्क बोइस डे विन्सेन्स के करीब 7,300 स्क्वायर मीटर इलाके में बने इस न्यूडिस्ट एरिया में कोई निगरानी नहीं रखी जाएगी कि लोग कपड़े पहन कर घूम रहे हैं या बिना कपड़ों के। हां,  उनके आचार-व्यवहार पर सख्त निगाह जरूर रखी जाएगी, ताकि असामाजिक गतिविधियों को रोका जा सके। इस इलाके में कपड़ा पहनने को ऐच्छिक घोषित किया गया है।

Camping


Advertisement

इस पार्क के न्यूड क्षेत्र में असामाजिक या गलत गतिविधि करने पर सजा का भी प्रावधान रखा गया है। न्यूड क्षेत्र में लोगों के घूमने, बैठने और बातचीत करने तक की छूट है। अभी इसे कुछ दिन देखा जाएगा कि इसे लम्बे समय तक के लिए खोला जा सकता है या नहीं।

पार्क के एक अधिकारी ने बतायाः



“ये न्यूडिस्ट जोन पार्क के बर्ड रिज़र्व के पास है और इस क्षेत्र का आकार एक फ़ुटबॉल के ग्राउंड की तरह है। इस क्षेत्र को लोगों के लिए सुबह 8 बजे से शाम 7.30 बजे तक खोला गया है। प्रयोग सफल रहा तो 15 अक्टूबर के बाद इस जगह के भविष्य पर निर्णय लिया जा सकता है।”

स्थानीय लोग पार्क के इस जोन को लेकर खासे उत्साह में हैं। उनका कहना है कि ये विशेष प्रकार का कंसेप्ट है। इस पहल की तारीफ़ करनी चाहिए। ऐसी पहल से फ़्रांस सहित दुनियाभर में न्यूडिटी के प्रति लोगों के रवैयों को बदला जा सकता है। साथ ही विश्व में फ़्रांस का उदारवादी चेहरा सामने आएगा। ध्यान देने वाली बात है कि पश्चिम के देशों में न्यूडिटी का कल्चर पहले से मौजूद है।

गौरतलब है कि फ्रांस में  कई न्यूड बीच और रिजॉर्ट्स हैं, जहां आप कपड़े उतारकर रिलैक्स कर सकते हैं। साथ ही सैन फ़्रांसिस्को का बेकर बीच, ऑस्ट्रेलिया का मैसलीन बीच और वंकोवर का रेक बीच पहले से ही न्यूडिटी पसंद लोगों के बीच मशहूर है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement