आखिर कौन है ये पृथ्वी शॉ जिसे भविष्य का सचिन तेंदुलकर कहा जा रहा है!

Updated on 29 Aug, 2018 at 4:39 pm

Advertisement

सचिन तेंदुलकर उन चंद खिलाड़ियों में से एक हैं जो क्रिकेट का पर्याय बन चुके हैं। उन्हें कुछ लोग क्रिकेट का भगवान मानते हैं, ऐसे में यदि किसी नए खिलाड़ी की सचिन से तुलना की जाए, तो यकीनन उसके लिए ये बड़े गर्व की बात होगी। इन दिनों टीम इंडिया में शामिल युवा खिलाड़ी पृथ्वी शॉ को अगला सचिन कहा जा रहा है। आखिर क्या खास बात है पृथ्वी में।

18 साल के पृथ्वी शॉ को इंग्लैंड दौरे पर गई टीम इंडिया में अंतिम दो मैचों के लिए शामिल किया गया है। इतनी कम उम्र में ही क्रिकेट के विशेषज्ञ उनकी तुलना सचिन तेंदुलकर जैसे महान खिलाड़ी से करने लगे हैं। दरअसल, सचिन की तरह ही उन्होंने भी बहुत कम उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया। अब आप सोच रहे होंगे कि पृथ्वी ने ऐसा कौन सा तीर मार लिया कि लोग उन्हें सचिन तेंदुलकर का उत्तराधिकारी मानने लगे हैं।

आखिर कौन है ये पृथ्वी शॉ!

 

पृथ्वी शॉ (cricketer prithvi shaw)

wahcricket


Advertisement

 

तो हम आपको बता दें कि पृथ्वी ने 2013 में उस वक़्त सबका ध्यान आकर्षित किया, जब हैरिस शील्ड टूर्नामेंट के दौरान उन्होंने 300 गेंदों पर शानदार 546 रन बनाए थे। सचिन और गांगुली जैसे धुरंधरों ने उस वक़्त जमकर पृथ्वी की तारीफ की थी।

 

 

इसके बाद रणजी ट्रॉफी में भी उनका डेब्यू शानदार रहा था। पृथ्वी रणजी में मुंबई की ओर से खेलते हैं और 25 फरवरी, 2017 को अपने पहले मैच में ही उन्होंने सेंचुरी मारी थी। वह अब तक कुल 13 फर्स्ट क्लास मैचों में 60.78 के बेहतरीन औसत से 1398 रन बना चुके हैं।

 

 

उनके शानदार परफॉर्मेंस को देखते हुए ही उन्हें अंडर 19 विश्व कप टीम का कैप्टन बनाया गया था और उनकी कप्तानी मं टीम ने 19 विश्व कप जीत लिया। इस दौरान भी उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की थी। इस शानदार खिलाड़ी पर फिर आईपीएल की नज़र पड़ी और इस साल के आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स ने 1.2 करोड़ रुपये में पृथ्वी को खरीदा था। यहां भी पृथ्वी ने जमकर बल्ला घुमाया, उन्होंने  9 मैचों में 153.12 के स्ट्राइक रेट से 245 रन बनाए।

 

 

फिलहाल इंग्लैंड दौरे पर गई टीम इंडिया एक मैच जीतकर थोड़ी राहत ज़रूर महसूस कर रही होगी, लेकिन बाकी के दो मैच जीतने के लिए टीम को एक अक्रामक ओपनर की ज़रूरत है, जो जेम्स एंडरसन की स्विंग गेंदबाज़ी का जवाब  दे सके और पृथ्वी ऐसा अच्छी तरह कर सकते हैं।

 

 

अब तक बेहतरीन प्रदर्शन कर चुके पृथ्वी के लिए एक बेहतरीन मौका है खुद को स्टार खिलाड़ी बनाने का।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement