प्रिन्स हैरी और मेगन मर्केल की शाही शादी के बारे में ये 12 खास बातें आपको जरूर जाननी चाहिए

Updated on 19 May, 2018 at 3:24 pm

Advertisement

इंग्लैंड के प्रिंस हैरी अमेरिकी अभिनेत्री मेगन मर्केल आज शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। यह शाही शादी विंडसर महल में स्थित सेंट जॉर्ज चर्च में होगी। साथी रिसेप्शन की पार्टी सेंट जॉर्ज चर्च के हॉल में होने जा रही है। पहले कहा जा रहा था कि इस शादी में करीब 1200 मेहमान उपस्थित रहेंगे। हालांकि, कुल 2640 लोगों को शादी में आमंत्रित किया गया है, जिनमें मित्र व रिश्तेदार भी शामिल हैं। खास बात यह है कि इस शाही शादी में राजनीतिज्ञों को नहीं बुलाया गया है। फिलहाल हम यहां आपको इस शाही शादी के बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं, जो इस तरह हैं।

 

1. महंगी शादी

 

Metro


Advertisement

 

शादी की ड्रेस की कीमत के बारे में तो अभी नहीं पता, लेकिन मेगन ने अपनी एन्गेजमेन्ट पर रॉल्फ एंड रसो की 75,000 डॉलर की कीमत वाली ड्रेस पहनी थी। अगर इसके आधार पर देखा जाए तो शादी की ड्रेस की कीमत कम से कम $340,000 तो होनी ही चाहिए।

 

2. अतिथियों की संख्या

 

 

यह कहा जा रहा है कि शाही परिवार लंच पर 600 महमानों का स्वागत करेगा, जबकि डिनर पर 20 मेहमानों का।

 

3. यहां होगी शादी

 

 

यह शादी विंडसर महल में स्थित सेंट जॉर्ज चर्च में होगी। विंडसर महल को 14वीं सदी में बनाया गया था।

 

4. मैडम तुसाद में एन्ट्री

 

 

अमेरिकन सेलिब्रिटी ब्रिटिश शाही परिवार का हिस्सा बनने जा रही है तो कुछ खास होना ही चाहिए। यही वजह है कि लंदन और न्यूयॉर्क में स्थित मैडम तुसाद्स के म्यूजियम में प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल की मोम प्रतिमाएं लगाई गई हैं।

 

5. सगाई की खास अंगूठी

 

 

हैरी ने इस अंगूठी को खुद डिजायन किया है। सोने की इस अंगूठी में हीरा जड़ा है। खास बात यह है कि यह हीरा हैरी की मां प्रिंसेस डायना के कलेक्शन से लिया गया है।

 

6. जोड़े का आवास

 

 

यह जोड़ा विवाहोपरांत केन्सिंग्टन पैलेस के नॉटिंघम कॉटेज में रहेगा।



 

7. क्या मेगन प्रिंसेस बनेंगी

 

 

सबसे बड़ा सवाल यही है। हैरी से विवाह के बाद मेगन को प्रिंसेस कहा जाएगा, हालांकि, उन्हें पूरा दर्जा प्राप्त नहीं होगा। उन्हें काउन्टेस ऑफ डचेज की उपाधि भी दी जाएगी।

 

8. फूलों पर आया इतना खर्च

 

 

इस शादी में फूलों पर करीब 70 हजार डॉलर से अधिक का खर्च आया है।

 

9. सुरक्षा खर्च

 

 

शाही शादी में सुरक्षा पर करीब आठ मीलियन डॉलर का खर्च आने की बात कही जा रही है।

 

10. प्रिंस हैरी के बेस्ट मैन

 

 

प्रिंस विलियम प्रिंस हैरी के बेस्ट मैन बनने जा रहे हैं। दोनों भाइयों में नजदीकियों को देखते हुए ऐसा पहले से माना जा रहा था।

 

11. मेगन को मिलेगा किसका साथ

 

 

मेगन के पिता खराब स्वास्थ्य की वजह से इस शादी में शामिल नहीं हो रहे हैं। इसलिए कहा जा रहा है कि उनके पिता की भूमिका में प्रिंस चार्ल्स रहेंगे।

 

12. टूटेंगी परंपराएं

 

 

शाही दुल्हनें अब तक अपनी शादी के अवसर पर बयान जारी नहीं करती रही हैं। हालांकि, अब यह परंपरा टूटने जा रही है। कहा जा रहा है कि वह अपनी शादी पर अपना वक्तव्य रखेंगी।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement