राष्‍ट्रपति चुनाव की वोटिंग आज, देश को मिलेगा नया महामहिम

Updated on 17 Jul, 2017 at 9:55 am

Advertisement

अगला राष्ट्रपति कौन होगा इससे पर्दा उठने वाला है। वोटिंग के बाद देश को नया राष्ट्रपति मिलने वाला है। आज देश के सभी विधायक, सांसद राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में मतदान करेंगे। मतदान की प्रक्रिया सुबह 10 बजे से शुरू होकर शाम 5 बजे तक चलेगी।

वोटिंग परिणाम 20 जुलाई को आ जाएंगे। राष्ट्रपति पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद हैं वहीं संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) की ओर से पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार मैदान में हैं।


Advertisement

राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग प्रक्रिया के तहत बैलेट पेपर से वोटिंग होगी जहां सभी विधायकों और सांसदों को मतदान करने के लिए विशेष पेन दिया जाएगा। वोटिंग में इस पेन का उपयोग करना अनिवार्य होता है। इस पेन का उपयोग ना करने की दशा में आयोग की ओर से उनका मतदान रद्द कर दिया जाएगा।

ज्ञात हो कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म होगा। वहीं, रविवार को चुनाव आयोग ने जानकारी दी कि 41 लोकसभा और 14 राज्यसभा सांसदों को उनके राज्य की विधानसभा में वोट देने की अनुमति दी है। इन सांसदों के अलावा 5 विधायकों को संसद और 4 विधायकों को दूसरे राज्य की विधानसभा से वोट देने की मंजूरी दी गई है।

वोटिंग से पहले रविवार को NDA के घटक दलों के सांसदों की एक बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को अग्रिम बधाई दी।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement