3200 साल पुराने विश्व के सबसे लंबे पेड़ को एक फ्रेम में नहीं कैद कर पाए फोटोग्राफर

Updated on 1 Aug, 2017 at 3:07 pm

Advertisement

पेड़ न सिर्फ जीवन के लिए ज़रूरी होते हैं, बल्कि ये हमारे आसपास की दुनिया को खूबसूरत भी बनाते हैं। बिना पेड़ के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। पेड़ कुदरत का अनमोल तोहफा होते हैं और कुदरत हमेशा कुछ अनोखा करती रहती है। पेड़ों के मामले में भी। दुनिया में आपको हज़ारों-लाखों किस्म के पेड़ मिल जाएंगे, लेकिन कैलिफोर्टनिया के नेवदा शहर का ये पेड़ बहुत खास है। इसे दुनिया का सबसे लंबा पेड़ होने का दर्जा प्राप्त है।


Advertisement

केलिफोर्निया में सेकोइया नेशरल पार्क में मौजूद प्रेसिडेंट ट्री की लंबाई 247 फीट है। 3200 सालों से यहां खड़ा यह पेड़ इतना विशाल है कि आज तक कोई फोटोग्राफर इसे एक बार में कैमरे में कैद नहीं कर पाया है। इसकी भव्यता को देखते हुए ही इसका नाम प्रेसिडेंट पड़ा। इतना ही नहीं इस पेड़ का तना 27 फीट चौड़ा है। दुनिया के सभी पेड़ों जितनी पत्तियां अकेले इस पेड़ में है। यह पेड़ हर साल एक क्यूबिक मीटर बढ़ जाता है। इसके चलते इसे तेजी से बढ़ने वाला पेड़ भी माना जाता है। यह कई किलोमीटर दूर से भी दिखाई देता है।

कई फोटोग्राफर ने इस पेड़ को कैमरे के सिंगल फ्रेम में उतारने की कोशिश की, लेकिन कोई भी इस काम में सफल न हो सका। वैज्ञानिकों और कुशल फोटोग्राफर की टीम ने 32 दिनों तक इस पेड़ के सभी हिस्सों की तस्वीर ली। जिसके बाद इसे जोड़कर इसकी पूरी एक तस्वीर बनाई गई, जो प्रेसिडेंट पेड़ की भव्यता को दर्शाती है। अपने जीवन काल में इस प्रेसिडेंट न जाने कितने बदलाव देखे हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement