योग दिवस पर 1632 गर्भवती महिलाओं ने योगाभ्यास कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

author image
Updated on 7 Jul, 2016 at 4:29 pm

Advertisement

योग दिवस पर करीब 1700 गर्भवती महिलाओं ने योगाभ्यास कर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। द्वितीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इन महिलाओं ने गुजरात के राजकोट शहर में एक साथ योगाभ्यास किया। यह पहली घटना है जब एक साथ एक स्थान पर इतनी बड़ी संख्या में गर्भवती महिलाओं ने योगाभ्यास किया है।

कार्यक्रम का आयोजन राजकोट के कालावाड रोड के स्वामिनारायण सभागार में किया गया था, जहां 1632 गर्भवती महिलाओं ने एकसाथ योग किया। इससे पहले चीन के अनहुई के हेफेई के एक अस्पताल में 913 गर्भवती महिलाओं ने एक साथ योग कर गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड कायम किया था।


Advertisement

इस खास दिन के लिए राजकोट में पहले से ही तैयारियां जोरो-शोर से की गई थी। राजकोट में आयोजित इस कार्यक्रम से पहले ही गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड के प्रबंधन से सभी जरूरी अनुमति ले ली गई थी। इसके अंतर्गत तय किए गए मानकों के अनुसार, सभी भागीदार महिलाएं 12 सप्ताह या इससे अधिक समय से गर्भवती थीं।

चीन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए कम से कम 30 मिनट योग करना था, लेकिन इनका योग सत्र इससे कही अधिक 47 मिनट तक चला। यह खास कार्यक्रम हरिद्वार के एक मान्यता प्राप्त योग प्रशिक्षक ने चिकित्सकों की मौजूदगी में संचालित किया।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement