आलू के रस के ये 10 फायदे जानकर यकीन नहीं होगा कि आलू इतना गुणवान होता है

Updated on 29 Jun, 2018 at 7:30 pm

Advertisement

आलू को वैसे तो फैटी फूड माना जाता है, इसलिए लोग आलू से बनी चीज़ें खाने से बचते हैं। हालांकि, कच्चे आलू का रस बहुत फायदेमंद होता है। इम्यूनिटी बूस्ट करने से लेकर चेहरे को जवां बनाए रखने तक इसके रस के बहुत से फायदे हैं। यहां हमने आलू के रस से होने वाले 10 फायदों का संकलन किया है।

 

1. आलू का रस रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

 

आलू के रस में विटामिन, ज़िंक, पोटैशियम और एंटीऑक्सिडेंट की भरपूर मात्रा होती है। विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है जो सर्दी-जुकाम के इंफेक्शन को दूर रखता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।


Advertisement

 

 

2. अलसर में फायदेमंद

 

आलू का रस बेहतरीन एंटीबैक्टिरियल प्रोबायोटिक पेय है। आलू में खास तरह के एंटीबैक्टिरियल तत्व होते हैं जो अलसर और सीने की जलन की समस्या को खत्म करता है। रोज़ाना एक ग्लास आलू का जूस पीने से पेट में असलर की संभावना खत्म हो जाएगी।

 

 

3. आर्थराइटिस से बचाता है

 

आलू का रस सूजन, जलन और आर्थराइटिस को दूर रखने में मदद करता है, क्योंकि इसमें एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं।

 

 

4. बढ़ती उम्र को थामे

 

आलू का रस चेहरे पर लगाने से बढ़ती उम्र थम सी जाएगी और ये चेहरे को मॉइश्चर भी करता है। आलू में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट के गुण चेहरे पर झुर्रियों और उम्र की लकीरों को नहीं उभरने देते। साथ ही ये स्किन इंफेक्शन से भी बचाता है।

 

 

5. एनर्जी लेवल बढ़ाता है

 

अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही हो, तो आलू का रस पी लें, तुरंत एनर्जेटिक महसूस करेंगे। दरअसल, आलू में मौजूद कुदरती मिठास एनर्जी लेवल बढ़ाने में मदद करता है।

 

 



6. कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है

 

बौद्ध संतों से लेकर जापानी वैज्ञानिक तक सभी ने ये बात मानी है कि आलू का रस कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में मददगार है। इस संबंध में और रिसर्च की जा रही है।

 

 

7. पेट की समस्याओं में फायदेमंद

 

आलू में मौजूद स्टार्च कई तरह की पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है और पेट की जलन से भी राहत दिलाता है, जिससे कब्ज और अपच जैसी समस्या नहीं होती।

 

 

8. दिल का ख्याल रखता है

 

एक ग्लास आलू के रस में मौजूद पोटैशियम की मात्रा आपकी रोज़ाना की पोटैशियम की ज़रूरत से 50 प्रतिशत अधिक होता है। दिन की शुरुआत आलू के रस से करने से रक्त वाहनियों, धमनियों पर तनाव का असर कम होता है जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है।

 

 

9. घाव जल्दी भरने में मददगार

 

विटामिन सी भरपूर मात्रा में होने की वजह से कोलेन का निर्माण तेज़ी से होता है और इसकी वजह से किसी भी तरह के घाव जल्द भर जाते हैं।

 

 

10. लिवर और पित्ताशय को डिटॉक्सिफाई करता है

 

शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में यह रस बहुत मदद करता है। जापानी लोग हेपेटाइटिस के इलाज के लिए इसके रस का इस्तेमाल करते हैं। लिवर और पिताशय (गाल ब्लैडर) को डिटॉक्सिफाई करने के लिए आलू का रस सुबह खाली पेट पीएं।

 

 

आलू के रस का स्वाद शायद आपको पसंद न आए, तो आप इसे दूसरे किसी तरह के जूस में मिलाकर भी पी सकते हैं। वैसे ध्यान रखिए स्वाद से ज़्यादा महत्वपूर्ण है सेहत।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement