अब डाकघरों में मिलेगी सस्ती दाल, मोदी सरकार की योजना

author image
Updated on 15 Oct, 2016 at 5:01 pm

Advertisement

अब लोग डाकघरों से सस्ते दाल खरीद सकते हैं। दाल की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए केन्द्र सरकार ने यह फैसला किया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, अगले कुछ ही दिनों में इस दिशा में कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि फिलहाल डाकघर गंगाजल बेचते हैं।

बताया गया है कि जल्दी ही देश भर के डाकघरों में बाजार दर से कम कीमत पर चना दाल की बिक्री शुरू हो जाएगी। इस बारे में उपभोक्ता मंत्रालय के अधिकारियों की डाक विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक हो गई है।

इस रिपोर्ट में उपभोक्ता मंत्रालय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के हवाले से बताया गया है कि राज्यों में केन्द्रीय भंडार की दुकानें नहीं है इसलिए डाक विभाग को इसका जरिया बनाया जा रहा है।


Advertisement

दिल्ली में राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (एनसीसीएफ) मोबाइल वैन के सहारे दाल बेच रहा है। अब अगले एक-दो सप्ताह में दाल के पैकेट्स डाकघरों में मिलने लगेंगे।

माना जा रहा है कि केन्द्र सरकार की इस कवायद से दाल की बढ़ती कीमतों पर लगाम लग सकेगी।

पिछले साल दाल का अतिरिक्त भंडारण होने के बावजूद इसकी कीमतें बढ़ीं थीं। इसकी वजह यह थी कि अतिरिक्त भंडार होने के वावजूद राज्य सरकारों ने खरीदी में दिलचस्पी नहीं दिखाई थी।

इस मामले से निपटने के लिए केन्द्र सरकार ने अपने नेटवर्क के जरिए कीम कीमतों पर लोगों को दाल उपलब्ध कराने का फैसला किया है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement