इन अंग्रेजों ने बॉलीवुड फिल्मों में काम करके खूब नाम भी कमाया और रुपए भी

Updated on 25 May, 2018 at 10:18 am

Advertisement

जिन अंग्रेजों ने करीब 200 सालों तक हम पर राज किया, बालीवुड में उन्हें भी रोजगार मिलता रहा है। जी हां, जिन अंग्रेजों से लड़कर हमने आजादी हासिलक की, उन्हीं फिरंगियों ने हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में न केवल नाम कमाया है, बल्कि रुपए भी कमाए हैं। हालांकि, यह ट्रेंड अब नहीं चलता है, लेकिन एक जमाना था जब विलेन के किरदार अंग्रेजों को देखकर लोग आनंद का अनुभव करते थे। उन दिनों अधिकतर फिल्मों में मुख्य विलेन का शागिर्द एक अंग्रेज की तरह दिखने वाला शख्स होता था।

 

यहां हम कुछ ऐसे कलाकारों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो  जिन्होंने ब्रिटिश होकर भी बॉलीवुड में नाम और पैसा दोनों कमाए। इन्हें न सिर्फ फिल्मों में बल्कि टीवी पर भी खूब पसंद किया गया। टूटी-फूटी हिन्दी में बोलकर इन अंग्रेज कलाकारों भारतीयों का खूब मनोरंजन किया। इन कलाकारों पर एक नजर।


Advertisement

टॉम ऑल्टर

 

 

टॉम खुद को सौ फीसदी भारतीय मानते थे और उनका दावा था कि उनमें भारतीयता रची-बसी है। टीवी फिल्मों के अलावा थिएटर से भी उनका गहरा लगाव था। मशहूर सीरियल शक्तिमान में गुरुजी के किरदार में उन्हें पहचान मिली। इन्हें फिल्म जुनून और टीवी सीरियल जुनून तारीफें मिलीं। टॉम पर्दे पर पहली बार 1976 में फिल्म ‘चरस’ में दिखे थे, तो वहीं आख़िरी बार उन्हें ‘रिश्तों के चक्रव्यूह’ नामक एक सीरियल में देखा गया था। बता दें कि टॉम का जन्म भारत के मसूरी में हुआ था और उनके माता-पिता अमेरिकी मूल के थे।

बॉब क्रिस्टो

 

 

ऑस्ट्रेलिया के सिरका में जन्मे बॉब छोटे-मोटे किरदार के बावजूद बेहद लोकप्रिय हुए थे। उन्हें विदेशी मेहमान, विदेशी व्यापारी या अधिकारी तथा विदेशी डॉन के किरदार में अधिक देखा गया है। इन्होंने लगभग 200 बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है। अभिनेत्री परवीन बॉबी से मुलाकात करने के लिए ये हिंदुस्तान आए थे और यहीं बस गए। इनका असली नाम रॉबर्ट जॉन क्रिस्टो था।

बेन किंग्सले

 



 

बेन किंग्सले ने 1982 में फिल्म महात्मा गांधी में ‘गांधी’ का किरदार निभाया था और इस तरह वह मशहूर हो गए। इनका असली नाम कृष्ण पंडित भांजी है। ये इंग्लैंड निवासी हैं और इनके पिता गुजराती तथा मां इंग्लिश थीं। बेन को ऑस्कर और ग्लोडन ग्लोब जैसे प्रतिष्ठित अवार्ड मिल चुके हैं।

पॉल ब्लैकनार्थ

 

 

आमिर खान की बहुचर्चित फिल्म लगान के कैप्टन रसल का किरदार निभाकर पॉल ने अपनी अमित छाप छोड़ी। इन्होंने लगान फिल्म के लिए 6 महीने हिंदी सीखी थी। पॉल ने अमेरिका में कई टीवी शोज व फिल्मों में भी काम किया है।

 

गैविन पैकर्ड

 

 

80 और 90 के दशक में गैविन को हर तीसरी फिल्म में दिखा गया। आईरिस मूल के गैविन पैकर्ड बॉलीवुड के जाने-माने चेहरे रहे हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement