खाकी छोड़ अब स्मार्ट यूनिफॉर्म पहनेंगे पुलिस व अद्धसैनिक बलों के जवान

author image
Updated on 5 Sep, 2017 at 12:34 pm

Advertisement

देश भर के सभी राज्यों की पुलिस की वर्दी अब बदलने वाली है। ब्रिटिश काल से चली आ रही खाकी वर्दी के बदले अब पुलिसवालों को सभी मौसम में आरामदायक रहने वाली डिजाइनर यूनिफॉर्म दी जाएगी। इस यूनिफार्म की एक और विशेष बात यह है कि यह देश के सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों की पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के लिए मानक वर्दी होगी।

इस नई यूनिफार्म को पांच साल की कड़ी रिसर्च के बाद अहमदाबाद के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन ने तैयार किया है। गृह मंत्रालय के अन्तर्गत आने वाले ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (BPR&D) के साथ मिल कर यह नया यूनिफार्म डिज़ाइन किया गया है।  दोनों संस्थानों ने वर्दी के 9 नमूने तैयार किए हैं, जिनमें शर्ट, ट्राउजर, बेल्ट, कैप्स, इन्सिग्निया, जूते, जैकेट, रेनकोट और हेडगियर शामिल हैं।

नए यूनिफॉर्म को डिजाइन करने के दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम, समुद्र तल से ऊंचाई, पुलिस के कार्य के प्रकारों आदि जैसे कई कारकों को ध्यान में रखा गया।

इस नई यूनिफार्म से सम्बंधित एक रिपोर्ट अर्धसैनिक बलों और सभी राज्यों की पुलिस को भेजी जा चुकी है, ताकि वे अपने हिसाब से इसका चयन कर सकें।

गौरतलब है कि मौजूदा खाकी वर्दी मोटी होने के कारण पुलिसवालों के लिए गर्मियों में स्थित असहज हो जाती है। ये वर्दियां उनके लिए आरामदेह नहीं होती हैं। इसके अतिरिक्त वर्दी में आधिकारिक सामग्री की भी पर्याप्त जगह नहीं होती। लंबे समय के लिए चमड़े के भारी जूते पहनना आसान नहीं होता है। पुलिसवालों की टोपी ऊन की होने के कारण उन्हें कई बार सिरदर्द की समस्या से भी दो चार होना पड़ता है। वहीं, हेलमेट का वजन काफी होता है, जिसे आपात परिस्थिति में पहनना मुश्किल हो जाता है।



अब जो नई यूनिफार्म तैयार की गई है उसका कपड़ा मुलायम और हल्का है। अभी जो वर्दी पहनी जाती है उसकी विजिबिलिटी धुंध में कम है।लेकिन इस नई यूनिफॉर्म में शर्ट के कलर को ऐसा रखा गया है, जिसे आसानी से रात में भी देखा जा सकता है। कपड़ा ऐसा कि उस पर धूल नहीं ठहर पाएगी। शर्ट हल्के खाकी कलर की होगी और पैंट गहरे भूरे रंग की।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement