दिसंबर महीने की शुरुआत से ही अंधेरे में डूबा है यह शहर, 27 दिनों से नहीं निकला है सूरज।

author image
Updated on 28 Dec, 2015 at 5:04 pm

Advertisement

सोचिए कैसा होगा वो नज़ारा जब सुबह, दिन हो या शाम बस रात का ही नज़ारा रहे? दुनिया का एक ऐसा शहर जहां 2 दिसंबर से लोगों ने दिन देखा ही नही है। यह शहर उत्तर-पश्चिम इलाके में कोला बे पर बसा रूस का मुरमैन्स्क शहर है, जो पिछले 27 दिनों से लगातार अंधेरे के साए में डूबा हुआ है। दिसंबर महीने की शुरुआत से ही लोगों ने यहां सूर्य देव के दर्शन नहीं किए हैं।

वैसे यह घटना घटना इस शहर के लिए नई बात नहीं है। करीब तीन लाख की आबादी वाले इस शहर के लोगों को हर साल इस स्थिति का सामना करना पड़ता है, बल्कि दुनिया के कई एेसे शहर हैं, जो इस स्थिति का सामना हर साल करते हैं।


Advertisement

रूस के 30 शहरों में से एक मुरमैन्स्क आर्कटिक सर्कल पर स्थित है। आर्कटिक सर्कल उत्तरी गोलार्ध में स्थित ऐसा दक्षिणी अक्षांश है, जहां साल में सूरज लगातार 24 घंटे के लिए क्षितिज के ऊपर (मई से जुलाई) जब हर वक़्त दिन रहती है, और एक बार क्षितिज के नीचे (दिसंबर से जनवरी) रात का नज़ारा रहता है। इन दिनों को पोलर डे और पोलर नाइट कहा जाता है।

पोलर डे यानि कि ऐसे दिन जब सूरज नहीं डूबता। यह स्थिति यहां हर साल 22 मई से 23 जुलाई के बीच रहती है। उन दिनो यहां दिन होता है।

तो वहीँ पोलर नाइट 2 दिसंबर से लेकर 10 जनवरी के बीच रहती है, जब सूरज नहीं निकलता और हर वक्त रात रहती है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement