नए साल पर पीएम मोदी ने देशवासियों को दिया तोहफा, कई योजनाओं का किया एेलान

author image
8:49 pm 31 Dec, 2016

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नववर्ष की पूर्व संध्‍या पर राष्ट्र को संबोधित किया और देशवासियों के लिए कई बड़ी योजनाओं का ऐलान किया है।

pm

पीएम मोदी ने लोगों को विश्वास दिलाया कि नव वर्ष में नोटबंदी को लेकर हो रही परेशानियां कम होंगी और बैकिंग व्‍यवस्‍था सुलभ हो जाएगी।

अब सस्ता हुआ घर बनाना


Advertisement

पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दो बड़ी योजनाओं का ऐलान किया है। 2017 में घर बनाने के लिए 9 लाख रुपए तक के कर्ज पर ब्याज में 4 प्रतिशत की छूट और 12 लाख रुपए तक के कर्ज पर ब्याज में 3 प्रतिशत की छूट मिलेगी। गांव में घर के लिए सरकार ने 2 लाख रुपए तक के कर्ज के लिए ब्याज में 3% तक की छूट देने का ऐलान किया है।

गर्भवर्ती महिलाओं के लिए सरकार का बड़ा ऐलान

प्रधानमंत्री मोदी ने गर्भवती महिलाओं के लिए 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की है। पीएम मोदी ने कहा कि ये पैसे उनके खातों में सिधे जमा कराया जाएगा।

वरिष्ठ नागरिकों का भी रखा ख्याल

वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.5 लाख रुपए तक की राशि पर 10 साल तक के लिए सालाना 8 प्रतिशत का ब्याज़ दर सुरक्षित किया जाएगा।

किसान वर्ग को राहत

डिस्ट्रिक्ट कॉपरेटिव सेंट्रल बैंक और प्राइमरी सोसायटी से जिन किसानों ने खरीफ और रबी की बुवाई के लिए कर्ज लिया था। उस कर्ज के 60 दिन का ब्याज सरकार वहन करेगी और किसानों के खातों में ट्रांसफर करेगी। वहीं अगले तीन महीनों में 3 करोड़ किसान क्रेडिट कार्डों को RUPAY कार्ड में बदले जानें की योजना है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement