समुद्र में तैरते प्लास्टिक कि ये हैरान कर देने वाली तस्वीरें आपने शायद नहीं देखी होंगी

Updated on 14 Mar, 2018 at 4:13 pm

Advertisement

समुद्र में बढ़ते प्रदूषण की वजह से नीले रंग का पानी अब फीका पड़ने लगा है। इसका सबसे बड़ा कारण मानव खुद है, क्योंकि हम अधिकतर प्लास्टिक की बनी चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं। यही वजह है कि आधुनिक युग में प्लास्टिक मानव-शत्रु के रूप में उभर रहा है। प्लास्टिक से छुटकारा पाना अत्यंत कठिन है, क्योंकि आज यह हमारे दैनिक उपयोग की वस्तु बन गया है। प्लास्टिक के इस्तेमाल से पिछले कई दशकों से समुद्री जीवों और वातावरण को नुकसान अौर कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

 

 


Advertisement

2017 में हुए एक सर्वे में पता चला है कि दुनियाभर में 1 मिनट में करीब 10 लाख से भी अधिक प्लास्टिक की बोतलें खरीद ली जाती हैं, जिनका इस्तेमाल कर फेंक दिया जाता है। 2021 तक में यह सख्या 20 फीसदी अौर भी बढ़ जाने का अनुमान है।

 

 

जलीय जीवन की तस्वीर खींचने में माहिर फोटोग्राफर कैरोलाइन पावर ने कैरिबियन सागर की कुछ हैरान कर देने वाली तस्वीरें शेयर की हैं। इन तस्वीरों में अाप देख सकते हैं कि किस प्रकार समुद्र में प्लास्टिक की बोतलें, कटलरी और पॉलीस्टीरीन प्लेटों से बना बड़े पैमाने पर पानी पर तैर रही हैं।

 



 

ब्रिटिश गोताखोर रिचार्ड हॉर्नर ने ख़ुद को प्लास्टिक पर तैरते हुए एक विडियो बनाया। अाप विडियो में देख सकते हैं किस प्रकार समंदर में प्लास्टिक के कचरे से फैला हुआ है।

यह विडियो इंडोनेशिया में बाली के नूसा पेनिडा द्वीप पर शूट किया गया है।

 

 

समुद्र में बढ़ते प्रदूषण से समुद्री जीवों का अस्तित्व संकट में पड़ने के साथ ही मानव के लिए भी बड़ा खतरा बनता जा रहा है। इसे रोकने के लिए ठोस से ठोस कदम उठाए जाने चाहिए।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement