भारत के बाजारों में बिक रहे हैं चीन के नकली अंडे, कोलकाता में एक गिरफ्तार

author image
Updated on 1 Apr, 2017 at 5:27 pm

Advertisement

आप जो अंडे खा रहे हैं, वे कहीं प्लास्टिक के तो नहीं बने हैं? जी हां, भारत के बाजारों में चीन के नकली अंडे धड़ल्ले से बिक रहे हैं। इस मामले में कोलकाता पुलिस ने कार्रवाई करते हुए एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। उसका नाम मोहम्मद शमीम अंसारी है।

कोलकाता में रहने वाली महिला अनीता कुमार ने गुरुवार की शाम को करया पुलिस चौकी में एक रिपोर्ट दर्ज कराई थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि उन्होंने जो अंडे खरीदे थे, वे प्लास्टिक के निकले हैं। शिकायत में कहा गया है कि जब वह उन अंडों से ऑमलेट बनाने की कोशिश कर रहीं थीं, तब उन्हें लगा कि ये अंडे ठीक नहीं है।

अनीता कुमार ने कहाः


Advertisement

“डॉक्टर ने मेरे बेट को रोज एक अंडा खाने को कहा है। हम लोकल मार्केट से बहुत सारे अंडे एक साथ ले लेते हैं। मैंने नोटिस किया कि मेरा बेटा जब भी ये अंडे खाता, वह बीमार पड़ जाता। मुझे लगा कि जरूर अंडों में कुछ खराबी है।”

अनीता ने कहा कि अंडे असली हैं या नकली, इसकी जांच उन्होंने खुद की है। जब उन्होंने अंडे के बाहरी खोल को माचिस की तीली से अाग लगाने की कोशिश की तो यह प्लास्टिक की बू के साथ जलना लगा। इस घटना के बाद उन्होंने करया पुलिस चौकी में शिकायत दर्ज करवाई।

पुलिस ने इस रिपोर्ट पर कार्रवाई करते हुए स्थानीय दुकानदार शमीम की गिरफ्तारी की है।

इस बीच, अंसारी ने दावा किया है कि ये अंडे फर्जी नहीं हो सकते। उसका कहना है कि उसने आंध्रप्रदेश के एक थोक व्यापारी से 1.15 लाख रुपए के अंडे खरीदे हैं। आरोपी ने कहा कि अगर ऐसा है तो हो सकता है कि उस थोक विक्रेता ने चीन से ये अंडे खरीदे हों।

सरकार ने की कार्रवाई

स्वास्थ्य मामलों के मेयर परिषद के सदस्य अतीन घोष ने कहा है कि दुकान से बरामद किए गए अंडे और अनीता के घर में रखे अंडों को परीक्षण के लिए लैब में भेजा गया है।

गौरतलब है कि चीन में नकली सामान धड़ल्ले से भारत के बाजारों में बेचे जा रहे हैं। पिछले साल चीन में बने प्लास्टिक के चावल भारत के बाजार में बेचे जाने की खबरें सुर्खियां बनीं थीं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement