सर्दियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान, तो इन खूबसूरत जगहों पर जाना न भूले

Updated on 22 Dec, 2018 at 12:45 pm

Advertisement

मौसम चाहे कोई भी हो सर्दी, गर्मी या बारिश हर मौसम में घूमने का अपना एक अलग ही मज़ा होता है। हर मौसम प्रकृति का स्पर्श लिए फ़िज़ाओं में खूबसूरती बिखेर देता है। लेकिन सर्दियों का मौसम एक ऐसा मौसम होता है, जिसमें घूमना-फिरना लोगों को बेहद पसंद होता है, क्योंकि इस मौसम में ना ही आपको बारिश रोकती है और ना ही गर्मी की वजह से आप घूमने में आलस करते हैं। अगर आप सर्दियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में आपको बताते हैं जहां सर्दी के मौसम में आप घूमने का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

 

केरल

केरल की खूबसूरत वादियां, रहस्यमयी बैकवॉटर्स, लज़ीज़ खाना और शानदार स्पा यहां लोगों को खींच ही लाता है। नए साल का जश्न मनाना हो या सर्दियों में घूमने का मजा लेना हो तो केरल एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है।

maharajatourstravels


Advertisement

 

 

पोर्ट ब्लेयर

ये शहर अपने ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है। यहां सर्दियों के मौसम में घूमना आपको एक बेहतर एक्सपीरियंस देगा। घूमने के लिए यहां खूबसूरत जगह तो हैं ही। इसके अलावा आप यहां स्कूबा डाइविंग, स्नोरकेलिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स का मज़ा भी ले सकते हैं।

 

 

राजस्थान

सर्दियों का मौसम हो और राजस्थान का नाम ना लिया जाए ऐसा कैसे हो सकता है क्योंकि राजस्थान ऐसी जगहों में शुमार है जहां पर सर्दियों के मौसम में जाना लोगों को खूब पसंद है। इस मौसम में यहां के किले, महल, चिकनी रेत की सैर करना बेहद ही ख़ास अनुभव रहता है।



 

 

वाराणसी

वाराणसी को बनारस या काशी के नाम से भी जाना जाता है। सर्दियों के मौसम में यहां पवित्र गंगा का घाट बेहद ही खूबसूरत दिखाई देता है। यहां गंगा तट पर शाम के समय आरती के बाद दीपदान किया जाता है जो ठंड के समय में बेहद खूबसूरत दिखाई देता है। ठंड में कोहरे की चादर लपेटे गंगा नदी सैकड़ों दियों की रोशनी से जगमगाई हुई नज़र आती है। इस नज़ारे को देखने लोग खासतौर पर यहां सर्दियों में आते हैं।

 

मॉरीशस

चारों तरफ समुद्री तट और दूर-दूर तक फैली रेत यही तो मॉरीशस का आकर्षण है। मॉरीशस में रॉयल बॉटनिकल पार्क है, जो यहां का सबसे खूबसूरत गार्डन है। सर्दियों के मौसम में मॉरीशस जाना भी आपको नहीं अखरेगा।

 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement