इस रेस्क्यू ऑपरेशन में पायलट ने जो सूझबूझ दिखाई, उसकी हर कोई तारीफ़ कर रहा है

12:29 pm 11 Jan, 2019

Advertisement

रेस्क्यू ऑपरेशन तो हमने फ़िल्मों में कई बार देखे हैं। कभी कोई हीरोइन कहीं फंस जाती है तो कभी हीरो। लेकिन कभी असल ज़िंदगी में फ़िल्मी स्टाइल में रेस्क्यू होते देखा है, एक हेलीकॉप्टर किसी की जान बचाने के लिए बर्फ़ीली पहाड़ी पर उतरा हो। नहीं देखा होगा तो हम आपको दिखाते हैं ऐसा ही एक वीडियो। इस वीडियो को देख आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे।

 

 


Advertisement

ये वीडियो सोशल मीडिया पर काफ़ी तेज़ी से वायरल हो रहा है। इसमें एक पायलट बिलकुल फ़िल्मी अंदाज़ में एक स्कीयर की जान बचा रहा है। आप भी देखिये वीडियो।

 

 

है ना ये वीडियो रोंगटे खड़े कर देने वाला ? ये वीडियो पूर्वी फ़्रांस में आल्प्स के हाउते-सावोई क्षेत्र में गिफ़्रे मस्सिफ की पहाड़ियों का है। यहां एक अनुभवी स्कीयर का समूह स्कीइंग करने आया था। इस समूह में से एक स्कीयर स्कीइंग करते हुए घायल हो गया। इसके बाद इनके गाइड ने पहाड़ की ओर मदद की गुहार लगाई।

 



 

गाइड की गुहार पर वहां भ्रमण कर रहा फ़्रांसिसी पुलिस हेलीकॉप्टर मदद के लिए पहुंचा। इस दौरान पायलट ने रेस्क्यू ऑफ़िसर्स को नीचे उतारने के लिए हैलीकॉप्टर को बर्फ़ीली पहाड़ी के एकदम करीब लाकर रोक दिया। पहाड़ी और हैलीकॉप्टर के बीच सिर्फ़ एक नाक के बराबर की दूरी थी। हैलीकॉप्टर में से रेस्क्यू ऑफ़िसर्स निकले और हैलीकॉप्टर वहां से वापस चला गया।

 

 

ऑफ़िसर्स ने घायल स्कीयर के घुटने को कवर किया। इसके कुछ देर बाद हैलीकॉप्टर दोबारा वहां पहुंचा। घायल स्कीयर को रस्सी की मदद से हैलीकॉप्टर पर लटकाते हुए सुरक्षित पहुंचाया गया। ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में पायलट की काफ़ी सराहना की जा रही है। उसने बड़ी ही दिलेरी से स्कीयर की जान बचाई। इस तरह का रेस्क्यू ऑपरेशन असल ज़िंदगी में देखना लोगों के लिए भी रोमांच से कम नहीं है।

7400 फीट की ऊंचाई वाली इस जगह को खतरनाक माना जाता है। ऐसे में इस रेस्क्यू ऑपरेशन को को अंजाम देना आसान नहीं था, लेकिन पायलट की सूझबूझ ने इस ऑपरेशन को कामयाब कर दिखाया।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement