पायलट बनते ही इस लड़के ने अपने गांव के बुज़ुर्गों की मौज करा दी, कराया हवाई सफ़र

author image
Updated on 10 Oct, 2018 at 6:34 pm

Advertisement

हरियाणा के हिसार जिले के गांव सारंगपुर में रहने वाले विकास का बचपन से पायलट बनने का सपना था। साथ ही उसने तय किया था जब भी वो पायलट बनेगा तो गांव के लोगों को भी हवाई जहाज़ की सैर करवाएगा। फ़िर आखिर वो पल आया जब गांव का ये युवा पायलट बना और उसे इंडिगो एयरलाइंस में नौकरी मिली। विकास का एक सपना तो पूरा हो गया, अब बारी थी अपने गांव के बुज़ुर्गों को हवाई यात्रा कराने के सपने को पूरा करने की।

 

फिर क्या, विकास ने अपने खर्च पर गांव के 22 बुजुर्गों को हवाई सैर कराई। इसमें करीब 1 लाख रूपये खर्च आया। विकास ने खुद इसका खर्चा उठाया। जो लोग कभी अपने गांव की सीमा से बाहर नहीं निकले उनके लिए हवाई सफ़र पर जाना सपने के सच जैसे होना था।

 

 

अपनी खुशी को सेलिब्रेट करने के लिए विकास इन बुज़ुर्गों को अमृतसर से दिल्ली ले गए। फ़िर दिल्ली से लेकर अमृतसर पहुंचे। वहां उन्होंने सबको स्वर्ण मंदिर, जलियांवाला बाग और बाघा बॉर्डर घुमाया। हवाई यात्रा करने वालों में 75 से 90 साल तक के बुज़ुर्ग थे।

 

 


Advertisement

जिन बुज़ुर्गों को विकास ने हवाई यात्रा कराई, उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है। इन बुज़ुर्गों ने अपनी खुशी ज़ाहिर की। किसी ने कहा जहां आज के समय में बेटे अपने बुज़ुर्ग मां-बाप को घर से बाहर निकाल देते हैं, उन्हें अपने ऊपर बोझ समझते हैं, ऐसे में विकास ने उन्हें हवाई सैर करवाई। तो वहीं 80 के पार हो चुकी एक बुज़ुर्ग महिला ने कहा आज वो अगर मर भी जाती हैं तो उन्हें जीवन में किसी इच्छा के बाकी रहने का अफ़सोस नहीं होगा।

 

उधर विकास की भी खुशी का ठिकाना नहीं है। विकास ज्याणी कहते हैं-

 

“जब मैं पायलट का कोर्स कर रहा था, तब गांव के लोग अक्सर बोलते थे कि पायलट बनने के बाद हमें सैर कराएगा कि नहीं? उस वक्त मैंने उनसे वादा किया था कि जब मैं पायलट बन जाऊंगा, तब अपने खर्चे पर आपको हवाई यात्रा कराऊंगा। अब जाकर सपना पूरा हुआ।”

 

 

वैसे विकास के पिता महेंद्र ज्याणी फतेहाबाद के भूमि विकास बैंक में ब्रांच मैनेजर हैं। विकास की सीनियर सेकंडरी की पढ़ाई हिसार के जिंदल मॉडर्न स्कूल में हुई, फिर वह अमेरिका चले गए। कैलिफोर्निया से दो साल का पायलट कोर्स किया। इसके बाद 2016 में इंडिगो एयरलाइन में पायलट बन गए।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement