इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड में पांच भारतीय छात्रों ने जीता गोल्ड, ये जीत खास है

author image
Updated on 1 Aug, 2018 at 6:08 pm

Advertisement

पुर्तगाल के ल‍िस्‍बन में आयोज‍ित इंटरनेशनल फ‍िज‍िक्‍स ओलंप‍ियाड में भारतीय छात्रों ने दबदबा द‍िखाया है। इस प्रत‍ियोग‍िता में भारतीय टीम के सभी पांचों छात्रों ने गोल्‍ड मेडल जीता है। ये जीत खास इसल‍िए है, क्‍योंक‍ि 21 सालों में पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी भी देश टीम के सभी 5 छात्रों ने गोल्ड मेडल जीता हो।

 

 


Advertisement

बीते सप्ताह पुर्तगाल के लिस्बन में आयोजित आईपीएचओ में भारत का प्रतिनिधित्व मुंबई के भास्कर गुप्ता, कोटा के लय जैन, राजकोट के निशांत अभांगी, जयपुर के पवन गोयल और कोलकाता के सिद्धार्थ तिवारी ने किया। भारत देश के ल‍िए यह पल वाकई गौरवपूर्ण है।

इस ओलंपियाड में दुनिया के 86 देशों के 396 छात्रों ने भाग लिया। इन छात्रों में से 42 को गोल्‍ड मेडल प्राप्‍त हुआ है।



 

 

89 देशों की टीमों में भारत के अलावा चीन की टीम के सभी प्रतिभागियों को गोल्ड मेडल म‍िला है। इसके अलावा कोई भी देश ऐसा नहीं ज‍िसने ये कारनामा कर द‍िखाया हो। ओलंपियाड में भारतीय टीम की अगुवाई टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (टीआईएफआर) ने की है। इन सभी छात्रों को अब नेशनल होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन की ओर से सम्‍मान‍ित क‍िया जाएगा।

इससे पहले 50वें अंतरराष्ट्रीय कैमिस्ट्री ओलंपियाड में भारत ने दो स्वर्ण और दो रजत पदक अपने नाम किए थे। कैमिस्ट्री ओलंपियाड में भी भारत के केवल चार विद्यार्थियों ने ही हिस्सा लिया था, जिनमें से दो ने स्वर्ण और दो ने रजत पदक जीता था।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement