इस प्रोफेशनल फोटोग्राफर की तस्वीरें बोलती हैं, जन्म से ही नहीं हाथ-पैर

author image
Updated on 3 Oct, 2017 at 4:50 pm

Advertisement

जो लोग अपनी शारीरिक कमियों से निराश होकर जिंदगी में कुछ पाने की चाह खो देते हैं, ऐसे लोगों के लिए प्रेरणा हैं 24 साल के अचमद जुल्कारनैन।

photographer

 

पेशे से फोटोग्राफर अचमद जन्म से ही बिना हाथ-पैर के पैदा हुए थे। उन्हें बाहरी दुनिया की खूबसूरती को कैमरे में उतारते हुए देखना बेहद पसंद था। उन्हें कैमरे की दुनिया अपनी ओर आकर्षित करती थी। ऐसे में उन्होंने अपनी शारीरिक विषमताओं को अपनी चाह के आगे नहीं आने दिया और कैमरे को ही अपनी दुनिया बना डाला।

photographer

 

उनकी तस्वीरों को देखकर कोई भी यह अंदाजा नहीं लगा सकता कि अचमद की खींची हुई ये तस्वीरें  हाथ से नहीं, बल्कि मुंह के इस्तेमाल से खींची गईं हैं।

no-legs-arms-photographer-achmad-zulkarnain-indonesia-20

 

वह कैमरे को पकड़ने के लिए अपना चेहरा, मुंह और बाहों की अतिरिक्त त्वचा का इस्तेमाल करते हैं।

photographer

 

जिसे दुनिया कमजोरी समझती है वह उनकी सबसे बड़ी ताकत है। उनकी तस्वीरें जीवंत भाव रखती हैं। उन्होंने DZOEL नाम से अपनी खुद की कंपनी भी खोली है।

photo

 

परंपरागत कपड़ों में मॉडल्स की तस्वीरें हो या प्रकर्ति की मनमोहक खूबसूरती से रूबरू कराती तस्वीरें, अचमद की तस्वीरों को देखकर किसी को यकीन नहीं होगा कि यह एक बिना हाथ वाले कैमरामैन ने खींची हैं।

देखें उनके द्वारा खींची गई और कई बेहद खूबसूरत तस्वीरें…

photo

 


Advertisement

photo

 

photo

 

photo

 

photo

 

photo

 

photo

 

photo

अचमद ने नेशनल जिओग्राफिक जैसी संस्थाओं के लिए भी फोटोग्राफी की है। इंडोनेशिया के इस फोटोग्राफर ने दिखाया है कि किसी भी बाधा को सच्ची लगन और दृढ़ संकल्प से दूर किया जा सकता है।

फोटो साभार: Achmad Zulkarnain (Bang Dzoel)
Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement