Topyaps Logo

Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo

Topyaps menu

Responsive image

ट्विटर पर लोगों की लताड़ से घबराए अमेज़न ने डिलीट किया स्वरा भास्कर से जुड़ा ट्वीट

Published on 23 April, 2018 at 12:42 pm By

सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर विवादों की एक अलग ही दुनिया फलती-फूलती है। हमारे देश के नेता अनशन के द्वारा इतने विरोध प्रदर्शन नहीं करते जितने हमारे देश के ट्वीटबाज हैशटैग के द्वारा करते हैं। इन्हीं विरोधों में एक नया मामला भी जुड़ गया है। इस बार बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर व अग्रणी ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेज़न ट्वीटबाजों के निशाने पर हैं।


Advertisement

भारतीय बाजार में सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव के बीच ट्विटर व अन्य सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स पर विरोध करने का यह आधुनिक तरीका काफी कारगर साबित होता है। कोई भी बड़ी कंपनी सोशल मीडिया में अपनी छवि नहीं बिगाड़ना चाहती है। ऐसे में ट्विटर पर यदि लोग किसी भी संस्था या व्यक्ति विशेष के खिलाफ मोर्चा खोल लें तो नकारात्मक ट्वीट्स की आंधी के बीच सामने वाले के पास झुकने के सिवाय और कोई चारा भी नहीं बचता है।

 

स्वरा व अमेज़न इंडिया से जुड़ा मामला भी कुछ इसी तरह के मोड़ पर आ चुका है, जिसमें लोगों के विरोध के बीच अमेज़न इंडिया के पीछे हटने की बातें सामने आ रही हैं।

इस विरोध की वजह क्या है और क्यों लोग अमेज़न इंडिया के खिलाफ खड़े नजर आ रहे हैं? आइए जानते हैं।

कुछ समय पहले जम्मू-कश्मीर के कठुआ क्षेत्र में एक आठ साल की बच्ची के साथ हुए दुष्कर्म व ह्त्या का मामला सामने आने के बाद देश के आम लोगों के साथ ही बॉलीवुड सितारों ने भी इस घटना की निंदा करते हुए हाथ में पोस्टर लिए एक कैंपेन चलाया था। इस कैंपेन के अंतर्गत बॉलीवुड की अग्रणी अभिनेत्रियों के साथ ही स्वरा भास्कर ने भी हाथ में एक पोस्टर लिए अपनी तस्वीर साझा करते हुए विरोध प्रदर्शन किया था।


Advertisement

इस तस्वीर में स्वरा के पोस्टर पर लिखा हुआ था,

मैं हिंदुस्तान हूँ। मैं शर्मिंदा हूँ। आठ साल की बच्ची का सामूहिक दुष्कर्म और ह्त्या ‘देवी’-स्थान मंदिर में हुआ।

पोस्टर में ‘देवी’-स्थान शब्द के इस्तेमाल से लोगों में रोष पैदा हुआ। जिसके बाद ट्विटर समेत अन्य सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स पर स्वरा समेत अन्य बॉलीवुड सितारों को ट्रोल किया जाने लगा।

इस तरह शुरू हुआ अमेज़न इंडिया का विरोध।

कठुआ मामले पर अपनी पोस्ट के बाद स्वरा ने अमेज़न इंडिया के लिए #AjnabiShaharKiGoogly और #ChonkpurCheetahs कैंपेन के तहत ट्वीट किए थे। स्वरा के इस ट्वीट पर अमेज़न के द्वारा रिप्लाई करने के बाद लोगों ने अमेज़न इंडिया को ही निशाने पर ले लिया।

 ये रहा स्वरा के ट्वीट पर अमेज़न का रिप्लाई।

 

लोगों ने अमेज़न के खिलाफ इस तरह छेड़ा अभियान।



स्वरा के ट्वीट पर अमेज़न इंडिया के रिप्लाई के बाद लोगों की नाराजगी इस कदर बढ़ी कि ट्विटर पर #BoycottAmazon हैशटैग के साथ एक नया अभियान शुरू हो गया। लोगों का आरोप है कि अमेज़न एक ऐसे बॉलीवुड सितारे का समर्थन कर रही है जिसने हिन्दुओं की भावनाओं को आहत किया है। इतना ही नहीं, लोगों ने यह भी कहा कि अमेज़न यदि स्वरा के साथ किसी भी तरह के आधिकारिक रिश्ते के अंतर्गत जुड़ी रहती है तो वे अमेज़न का मोबाइल एप्लीकेशन डिलीट कर देंगे।

ट्विटर में बढ़ते विरोध के बाद लोगों ने गूगल प्ले स्टोर व एप्पल स्टोर में अमेज़न एप्लीकेशन के रिव्यू में भी अपना गुस्सा निकाला। इस मामले के बाद लोगों ने अमेज़न को जमकर सिंगल स्टार दिए और साथ ही रिव्यू लिखते हुए खरी-खोटी भी सुनाई।

लोगों के विरोध के बीच अमेज़न इंडिया ने स्वरा के ट्वीट पर किया गया रिप्लाई डिलीट कर दिया है। हालांकि ट्वीट डिलीट किए जाने को लेकर अमेज़न की ओर से किसी भी वजह का आधिकारिक खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन ट्विटर पर लोगों के बढ़ते विरोध को ही अमेज़न के इस कदम की वजह माना जा रहा है।

ट्विटर पर अमेज़न के खिलाफ लोगों की कुछ ऐसी प्रतिक्रियाएं थीं।

 

 


Advertisement

इस मामले के पहले भी अमेज़न को भारतीय देवी-देवताओं व महापुरुषों से जुड़े डोरमेट व अन्य सामानों के लिए लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ा था। यदि आने वाले समय में अमेज़न अपनी गलतियों से सीख नहीं लेता है तो हमारे ट्वीटबाजों को अमेज़न के खिलाफ मुहिम छेड़ने में जरा भी देर नहीं लगेगी। उम्मीद है कि अमेज़न अब भारतीयों को कोई भी शिकायत का मौक़ा नहीं देगा।

Advertisement

नई कहानियां

Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!

Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!


जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका

जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका


प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें


ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं

ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं


Hindi Comedy Movies: बॉलीवुड की ये सदाबहार कॉमेडी फ़िल्में, आज भी लोगों को गुदगुदाने का माद्दा रखती हैं

Hindi Comedy Movies: बॉलीवुड की ये सदाबहार कॉमेडी फ़िल्में, आज भी लोगों को गुदगुदाने का माद्दा रखती हैं


Advertisement

ज़्यादा खोजी गई

टॉप पोस्ट

और पढ़ें India

नेट पर पॉप्युलर