ये 8 लोग YouTube पर अपनी प्रतिभा दिखाकर लाखों रुपए कमा रहे हैं

Updated on 12 Apr, 2018 at 11:09 am

Advertisement

भारत में प्रतिभाओं की कमी नहीं है और डिजिटल युग के आने के बाद से कई कलाकारों को यूट्यूब के ज़रिए अपनी कला का प्रदर्शन करने का मौका मिला है। इतना ही नहीं यूट्यूब से लोग लाखों की कमाई भी कर रहे हैं।

यूट्यूब के ज़रिए घर बैठे लाखों लोगों तक पहुंचा जा सकता है। यही वजह है कि इसका फायदा उठाते हुए बहुत से लोगों ने यूट्यूब के ज़रिए अपने टैलेंट को लोगों तक पहुंचाकर लाखों की कमाई की है।

1. भुवन बम

 

भुवन यूट्यूब कम्यूनिटि पर बहुत लोकप्रिय हैं। जेनेरिक कहानियों पर आधारित उनके कॉमेडी विडियो लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। अपने विडियो में भुवन एक साथ 5-6 किरदार निभाते हैं। माता-पिता, दोस्त और रिश्तेदार के सारे किरदार वह खुद निभाते हैं। खास बात यह है कि वह विडियो को अपने फोन से शूट करते है। दिल्ली के रहने वाले भुवन प्रोफेशनल संगीतकार भी हैं और लाइव शो और कंसर्ट के ज़रिए भी अच्छी कमाई करते हैं। उनका यूट्यूब चैनल तेजी से लोकप्रिय हुआ चैनलों में से एक है।

भुवन के यूट्ब चैनल के 7.2 मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

2. संदीप माहेश्वरी

 

संदीप माहेश्वरी मोटिवेशनल स्पीकर हैं और इनकी खुद की वेबसाइट imagesbazaar.com है। संदीप भारत के तेज़ी से उभरते हुए उद्मियों में से एक हैं और वह खासतौर पर अपने बोलने के अंदाज़ के लिए जाने जाते हैं। अपने सेमिनार के ज़रिए वो ऐसे युवाओं को प्रेरित करते हैं जो लोगों के सामने बात करने से डरते हैं और जिनमें आत्मविश्वास की कमी होती है। संदीप अब यूट्यूब पर काफी लोकप्रिय हो चुके हैं।

ज़िंदगी के प्रति नज़रियां बदल देने वाले संदीप के यूट्यूब चैनल के 4.9 मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

3. निशा मधुलिका

 

कुकिंग सीखने वालों के लिए निशा मधुलिका का नाम नया नहीं है। कोई भी नई डिश सीखने के लिए लोग उनके चैनल पर जाते हैं। निशा ने 2007 में कुकिंग ब्लॉग शुरू किया। उसके बाद 52 साल की उम्र में यूट्यूब चैनल शुरू किया। शुरुआत में टेक्निकल काम में उनके पति मदद किया करते थे, लेकिन अब उनके पास खुद की टीम है जो कंटेट बनाती और उनमें सुधार करती है। उनका चैनल यूट्यूब के सबसे लोकप्रिय कुकिंग चैनलों में से एक है।

निशा मधुलिका के कुकिंग चैनल के 3.7 मीलियन सब्सक्राइबर हैं।

4. सनम पुरी

 

सनम पुरी  ‘सनम’ बैंड की लीड सिंगर हैं। ये बैंड पुराने हिट हिंदी गानों को नए म्यूज़िक के साथ संगीत प्रेमियों के लिए बनाता है। इस बैंड में  4 कलाकार हैं, जो अलग-अलग तरह के वाद्य यंत्र बजाते हैं। यूट्यूब पर यह चैनल बहुत लोकप्रिय है।


Advertisement

इसके 3.7 मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

5. टेक्निकल गुरुजी

 

गौरव चौधरी और टेक्निकल गुरुजी यूट्यूब का तकनीक चैनल हैं। इस पर अलग-अलग तरह के गैजेट का रिव्यू दिया जाता है, जिसमें मोबाइल फोन से लेकर टीवी तक शामिल है। ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचने के लिए गौरव हिंदी और इंग्लिश दोनों में अपना प्रोग्राम बनाते हैं। प्रोडक्ट के बारे में उनका रिव्यू न सिर्फ़ जानकारीप्रद, बल्कि विश्वसनीय भी होता है। अपने दर्शकों को तकनीक से परिचित कराने के लिए वह टेक टॉक्स की भी व्यवस्था करते हैं।

उनके  5.5 मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

6. श्रुति अर्जुन आनंद

 

श्रुति ने अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत में वीकली स्किन केयर टिप्स और ब्यूटी प्रोडक्टस पोस्ट करके की थी। मेकअप और हेयर केयर के उनके बेहतरीन विडियो ने ही उन्हें परफेक्ट ब्यूटी यूट्यूबर बना दिया। वह स्टाइलिंग टिप्स, मेकअप रिव्यू और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रिव्यू बताती हैं।

उनके चैनल को 1.2 मिलियन लोगों ने सब्सक्राइब कर रखा है।

7. वरुण पुरथी

 

वरुण पुरथी एक यूट्यूब चैनल चलाते है जिसका नाम है ‘एक्टर वरुण पुरथी’। वरुण सोशल वर्कर हैं। वह सामाजिक मुद्दों पर विडियो बनाते हैं और गरीब और सुविधाओं से वंचित लोगों की मदद करते हैं। वह गरीबों द्वारा बनाई की चीज़ें खरीदतें हैं।

उनके चैनल के 1.8 मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

8. कानन गिल

 

कानन भारत के मशहूर स्टैंड अप कॉमेडियन्स में से एक है। उन्हें पता है कि दर्शकों के चहरे पर हंसी कैसे लानी है। बॉलीवुड फिल्मों के रिव्यू मज़ाकिया अंदाज़ में देकर ही वो फेमस हुए हैं। पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर कानन ने अपना पेशा छोड़कर कॉमेडी को ही अपना प्रोफेशन बना लिया और इसमें वो बहुत कामयाब ही रहे हैं।

उनके चैनल के 6 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement