इन 9 लोगों के शरीर के अंग हैं दुनिया में सबसे बड़े, साइज़ देखकर चौंक जाएंगे!

Updated on 26 Feb, 2018 at 11:52 am

Advertisement

हर इंसान की बनावट एक सी नहीं होती। कोई मोटा, कोई पतला, कोई लंबा तो कोई छोटा होता है, लेकिन इसके अलावा शरीर के बाकी हिस्से भी अलग होते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में कुछ ऐसे लोग भी हैं जिनके शरीर के कुछ हिस्से औसत साइज़ से बड़े हैं और अपने बड़े बॉडी पार्ट्स की वजह से ही ये लोग पूरी दुनिया में मशहूर हो चुके हैं। चलिए आपको मिलवाते हैं कुछ ऐसे ही लोगों से जो अपने शरीर के बड़े अंगों की वजह से रिकॉर्ड बना चुके हैं।

1. एड्रियन ल्यूस

आमतौर पर हमारे यहां जो लोग चटमटा खाना ज़्यादा पसंद करते हैं उनके बारे में कहा जाता है कि अरे उसकी तो जीभ बहुत बड़ी है, मगर ये कहावत एड्रियन के लिए जीवन की सच्चाई है। माना जाता है कि एड्रियन की जीभ दुनिया में सबसे लंबी है। उनकी जीभ इतनी बड़ी है कि इससे वो अपने चेहरे के हर हिस्से को छू सकती हैं। एड्रियन का अपना यूट्यूब चैनल और ट्विटर अकाउंट भी हैं जहां वो अपनी जीभ से अलग-अलग करतब करती दिखती हैं।

2. क्रिस्टीना री


Advertisement

क्रिस्टीना मशहूर कार्टून कैरेक्टर जेसिका रैबिट की तरह दिखना चाहती थीं, जिसके लिए उन्होंने अपने होठी की कई सर्जरी करवाई। करीब 100 से ज़्यादा सिलिकन इंजेक्शन लेने के बाद क्रिस्टीना के होठ इतने बड़े हो गए कि अब वो दुनिया में सबसे बड़े होंठ वाली लड़की बन चुकी हैं, इसके बाद भी वो सिलिकन इंजेक्शन लेना बंद नहीं कर रहीं। आप शायद उनके होठों को देखकर डर जाएं, मगर उन्हें तो ये बड़े होठ पसंद है।

3. स्वेतलाना पैंकरातोवा

गिनिज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक, स्वेतलाना दुनिया में सबसे लंबे पैर वाली महिला हैं। उनके पैरों की लंबाई 4 फुट 4 इंच है और उनकी कुल लंबाई 6.5 फीट है। वो 13 नंबर के जूते पहनती हैं।

4. सिडनी वी. स्मिथ

सिडनी स्मिथ कम्बोडिनय जनजाती से प्रेरित हैं और उन्हें जिराफ भी बहुत पसंद है, इसलिए उन्होंने अपनी गर्दन को लंबा करने की कोशिश शुरू कर दी। सिडनी की गर्दन दुनिया की सबसे लंबी गर्दन मानी जाती है। सिडनी ने 2011 से ही गर्दन को लंबा करने का अभ्यास शुरू कर दिया था और अब उनकी गर्दन 11 इंच लबी है जिसमें वो छल्ले पहनती हैं।

5. ब्राहिम तकीउल्लाह



ब्राहिम दुनिया के सबसे लंबे आदमियों में से एक है और उसके पैर दुनिया के सबसे लंबे है। उसके दाहिने पैर का साइज़ है 1 फुट 2.76 इंच, और बांये पैर कीलंबाई है 1 फुट 3 इंच। ब्राहिम मोरक्को का रहने वाला है, लेकिन फिलहाल पेरिस में रहता है। सबसे लंबे पैर वाली आदमी के रूप में गिनिज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में उसका नाम दर्ज है।

6. फ्रांसिस्को डोमिंगो जोकिम

फ्रांसिस्को का निकनेम है एंग्लोन जॉ, दरअसल, उनका मुंह दुनिया में सबसे बड़ा है इसलिए उन्हें ये निकनेम दिया गया। एक यूट्यूब विडियो में वो अपने मुंह में कोई बहुत बड़ी चीज़ रखते हुए दिखाई दिए ये विडियो वायरल हो गया और फ्रांसिस्को मशहूर हो गए। उनका मुंह इतना बड़ा है कि उसमें में सोडा की बोतल और आधा फुट लंबा सबवे का सैंडविच फिट आ जाएगा।

7. मेहमेट ओजीउरेक

हमारे यहां ऊंची नाक को प्रतिष्ठा से जोड़कर देखा जाता है, मगर मेहमेट की नाक दुनिया में सबसे बड़ी है। 2010 में जब मापा गया तो उनकी नाक की लंबाई थी 3.5 इंच। फिलहाल वो तुर्की में रहते हैं और बिल्कुल आम इंसान की तरह ज़िंदगी जीते हैं।

8. मैथ्यू मैकग्रोरे

मैथ्यू के पैर की उंगली 5 इंच की है, ये दुनिया में सबसे लंबी उंगली है। मैथ्यू की लंबाई 7 फीट थी, वो मशहूर एक्टर था। 2005 में सिर्फ 32 साल की उम्र में ही उसकी मौत हो गई।

9. एनी हॉकिन्स टर्नर

एनी को नॉर्मा स्टिट्ज़ के नाम से भी जाना जाता है। एनी के ब्रेस्ट दुनिया में सबसे बड़े हैं। आपने यकीनन किसी महिला के इतने बड़े ब्रेस्ट नहीं देखे होंगे, लेकिन हैरानी की बात ये है कि एनी का ब्रेस्ट साइज़ कुदरती है उसने किसी तरह की सर्ज़री नहीं करवाई है। 9 साल की उम्र से ही उनके ब्रेस्ट का साइज़ बढ़ने लगा और लगातार बढ़ता ही गया। वो 51I साइज़ की ब्रा पहनती हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement