पतंजलि के 40 फीसदी प्रोक्डट्स लैब टेस्ट में हुए फेल, RTI में खुलासा

author image
Updated on 2 Jun, 2017 at 3:33 pm

Advertisement

योग गुरु बाबा रामदेव के पतंजलि पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। एक बार फिर पतंजलि के कई प्रोडक्ट्स गुणवत्ता के मामले में उपयुक्त नहीं पाए गए हैं। एक आरटीआई से कथित खुलासा हुआ है कि योगगुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि के करीबन 40 फीसदी प्रोडक्ट्स क्वालिटी टेस्ट में फेल हो गए हैं।

Patanjali

 

जो सैम्पल खाद्य मापदंडो पर नहीं उतर पाए, उनमें पतंजलि का दिव्य आंवला जूस और शिवलिंगी बीज भी शामिल हैं। शिवलिंगी बीज में 31.68 प्रतिशत विदेशी पदार्थ पाए गए हैं। वहीं, आंवला जूस की pH वैल्यू तय मानक से नीचे दर्ज की गई।  pH वैल्यू सात से नीचे होने पर एसिडिटी और अन्य मेडिकल परेशानियों के होने का खतरा रहता है।


Advertisement

patanjali



आरटीआई के मुताबिक, साल 2013 और 2016 के बीच पतंजलि के 82 सैम्पल इकट्टा किए गए, जिनमें से 32 सैम्पल जांच में फेल पाए गए। ये जांच उत्तराखंड स्थित हरिद्वार के आयुर्वेद और यूनानी कार्यालय में की गई।

इस पूरे मामले में बाबा रामदेव के सहयोगी और पतंजलि के CEO आचार्य बालकृष्ण ने लैब की रिपोर्ट को गलत ठहराया है। उन्होंने कहा ये सब पतंजलि को बदनाम करने की साजिश के तहत किया जा रहा है।

Patanjali

 

गौरतलब है कि हाल ही में सेना की कैंटीन ने भी पतंजलि के आंवला जूस पर बैन लगा दिया था, क्योंकि यह जांच में फेल पाया गया था।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement