मां-बाप ने नाम रखा ‘अल्लाह’ लेकिन सरकार को मंजूर नहीं

author image
Updated on 29 Mar, 2017 at 2:24 pm

Advertisement

नाम में क्या रखा है जैसी विश्वप्रसिद्ध उक्ति के रचयिता शेक्सपीयर अगर आज होते वह संभवतः अपना सिर पीट रहे होते। क्योंकि अब जमाना बदल गया है नाम में बहुत कुछ रखा है। मां-बाप ने बड़े लाड़ से नवजात का नाम ‘अल्लाह’ रखा, लेकिन सरकार ने इसकी इजाजत नहीं दी है।

newsweek
सांकेतिक तस्वीर

यह वाकया हुआ है अमेरिका के जॉर्जिया में। इस रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य के पब्लिक हेल्थ विभाग ने 22 माह की इस बच्ची को बर्थ सर्टिफिकेट देने से मना कर दिया है। सरकारी अधिकारियों का कहना है कि बच्ची का नाम ‘जलीखा ग्रेसफुल लौरेना अल्लाह’ नहीं हो सकता- उसका सरनेम अल्लाह के बजाय हैंडी, वाल्क या दोनों नामों को मिलाकर रखा जाना चाहिए।

pixabay
सांकेतिक तस्वीर

इस बात को लेकर नवजात बच्ची के माता-पिता एलिजाबेथ हैंडी और बिलाल वाल्क खासे नाराज हैं। इनका मानना है कि अब उनकी बच्ची ‘अनाम’ रह गई है। वाल्क कहते हैं कि यह उनके अधिकारों का उल्लंघन है।

बच्ची के माता-पिता अब इस मामले में न्यायालय की शरण ली है। एक मामला अमेरिकी सिविल लिबर्जीज यूनियन (एसीएलयू) में दर्ज किया गया है। एसीएलयू की याचिका में कहा गया है कि इस जोड़े के एक बच्चे का नाम मास्टरफुल मोसिराह अली अल्लाह है।

दूसरी तरफ सरकारी विभाग के वकीलों ने तर्क दिया है कि बच्चे का शुरुआती सरनेम माता या पिता या फिर दोनों को मिलाकर होना चाहिए। इसमें अल्लाह जोड़ने का कोई तुक नहीं है।

Advertisement
Tags

आपके विचार


  • Advertisement