Topyaps Logo

Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo

Topyaps menu

Responsive image

विदेशों में सीक्रेट कंपनियों के जरिए पैसे बचाने वालों में अमिताभ और ऐश्वर्या भी

Updated on 11 July, 2016 at 1:35 am By

टैक्स बचाने को लेकर जो नया खुलासा सामने आया है वो वाकई चौंकाने वाला है। पनामा की लॉ फर्म के 1.5 करोड़ टैक्स से जुड़े दस्तावेज लीक हुए हैं। जिसमें कई बड़ी हस्तियों के नाम सामने आ रहे है।

इन दस्तावेजों में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, मशहूर फुटबॉलर लियोनेल मैसी समेत करीबन 500 भारतीय रसूखदार हस्तियों के नाम शामिल है। जिसमें अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय और डीएलएफ के प्रमोटर केपी सिंह का नाम शामिल हैं। तो आखिर क्या है इन दस्तावेजों में ऐसा खास, एक नज़र उस पर।

एक भारतीय अंग्रेजी अखबार सहित कई मीडिया कंपनियों और समूहों ने मिलकर इन दस्तावेजों की गहरी पड़ताल की। मिल रही जानकारी के मुताबिक यह दस्तावेज उन्हें किसी अज्ञात सूत्र ने उपलब्ध कराए थे। इन दस्तावेजों की जांच में जो बात सामने आई है उसमें फिल्म और खेल जगत की कई हस्तियों के अलावा 140 राजनेताओं की छुपाई गई संपत्ति का ब्यौरा भी है।

करीब 300 पत्रकारों की टीम ने मिलकर 35 से भी ज़्यादा देशों में चलाई जा रही पनामा की लॉ फर्म मोंसेका से लीक हुए पेपर्स की जांच पड़ताल की, जिसमें फर्जी कंपनी की आड़ में पैसा छुपाने वाले लोगों का खुलासा किया गया है।

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, आठ महीने चली उनकी इस जांच में उन्होंने 36000 से भी ज्यादा फाइलों की जांच की गई, जिस दौरान पता चला कि 500 भारतीय विदेशों में फर्जी कंपनियों और संस्थानों से जुड़े हुए थे।

गौरतलब है कि भारतीयों को वर्ष 2003 से पहले विदेशों में कंपनी खोलने अनुमति नहीं थी। सरकार ने लोगों को विदेशों में एक निश्चित सीमा तक रुपए भेजने की इजाज़त 2004 में दी। 2013 में नियम में संसोधन हुआ और विदेशों में भारतीयों को सब्सिडियरी कंपनियां खोलने और संयुक्त उपक्रमों में निवेश की इजाज़त दे दी गई, लेकिन ज़्यादातर कंपनियां पहले ही खोली जा चुकी थी जिसमें निश्चित सीमा से ज़्यादा निवेश भी किया जा चुका था।

सामने आए इस खुलासे में कई बड़े राजनेताओं के नाम सामने आ रहे है। जिनमें चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ समेत कई नाम शामिल हैं।

Panama

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ india

दस्तावेजों से सामने आया है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उनके परिवार का विदेशी कंपनियों से ताल्लुक हैं।

Panama

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग dhakatribune

इन दस्तावेजों में मशहूर फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी और उनके पिता का भी नाम शामिल है।

Panama

फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी independent

काले धन का मुद्दा, भ्रष्टाचार का मुद्दा भारत में तूल पकड़ता रहा है। और अब इस तरह का खुलासा ऐसे वक़्त में सामने आया है जब भारत सरकार द्वारा काले धन के मामले को लेकर बनाई गई स्पेशल इन्वेस्टिगेटिंग टीम (SIT) अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूपरेखा देने की तैयारी कर रही है।



कई भारतीयों द्वारा विदेशों में कालाधन छिपाने की इन खबरों के बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि वह ऐसे खुलासों का स्वागत करते हैं, जिसे लेकर एक मल्टी एजेंसी ग्रुप बनाया जा चुका है जो इसको मॉनिटर करेगा।

वहीं, उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा विदेशों में अपनी अघोषित आय व संपत्तियों का हिसाब देने के लिए पिछले साल उपलब्ध कराए गए अवसर का लाभ नहीं उठाने वालों को अब यह खिलवाड़ बहुत महंगा साबित होगा। उन्होंने आगे कहा कि विदेशों में कालाधन छुपाने वालों के खिलाफ चलाई गई पहल बहुपक्षीय व्यवस्था 2017 तक प्रभावी हो जाएगी। जिसके अंतर्गत गैर कानूनी संपत्ति छुपाना बेहद मुश्किल होगा।

Advertisement

नई कहानियां

Tamilrockers पर लीक हुई ‘छिछोरे’, देखने के साथ फ्री में डाउनलोड कर रहे लोग

Tamilrockers पर लीक हुई ‘छिछोरे’, देखने के साथ फ्री में डाउनलोड कर रहे लोग


Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!

Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!


जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका

जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका


प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें


ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं

ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं


Advertisement

ज़्यादा खोजी गई

टॉप पोस्ट

और पढ़ें Entertainment

नेट पर पॉप्युलर