पाकिस्तान अब भी बेचता है उत्तर कोरिया को परमाणु सामग्री, अमेरिकी रिपोर्ट में दावा

author image
Updated on 23 Jun, 2016 at 1:17 pm

Advertisement

पाकिस्तान अब भी उत्तर कोरिया को परमाणु सामग्री बेचता है। यह जानकारी अमेरिकी मीडिया ने दी है। यहां के प्रकाशित अखबारों की रिपोर्ट्स में कहा गया है कि तेहरान में उत्तर कोरिया के दो राजनयिक किम योंग चोई और जैंग योंग ने 2012 से 2015 के बीच 8 बार पाकिस्तान का दौरा किया था।

उत्तर कोरियाई राजनयिकों ने पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों से बात की थी।

gannett-cdn propertiesinpakistan

अमेरिकी रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख है कि उत्तर कोरिया को जो परमाणु सामग्री भेजी जा रही है, उसमें पाकिस्तान शामिल है। पाकिस्तान परमाणु ऊर्जा आयोग उत्तर कोरिया को अभी भी मोनेल और इनकोनेल जैसे पदार्थ बेच रहा है।


Advertisement

हैरत की बात यह है कि इन पर संयुक्त राष्ट्र ने प्रतिबंध लगा रखा है। बताया गया है कि पाकिस्तान को यह सामग्री चीन से मिली थी, जिसे उसने उत्तर कोरिया को भेज दिया।

एनएसजी पर पाकिस्तान का दावा कमजोर

इस तरह की रिपोर्ट आने के बाद एनएसजी में पाकिस्तान का दावा कमजोर पड़ सकता है। चीन इस मामले में पाकिस्तान का समर्थन कर रहा है, जबकि भारत की सदस्यता को खारिज कर रहा है।

गौरतलब है कि वर्ष 1990 से 1998 के बीच पाकिस्तान ने पहली बार उत्तर कोरिया को परमाणु तकनीक बेची थी। आरोप है कि वैज्ञानिक अब्दुल कादिर खान ने परमाणु हथियार विकसित करने की यह तकनीक उत्तर कोरिया को बेची थी।

वहीं, अब चीन ने कहा है कि पाकिस्तान का समर्थन करने की वजह से ऐसी बातें सामने आ रही है।

Advertisement

आपके विचार