न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की तलाशी, मोजे तक उतरवा लिए गए

Updated on 28 Mar, 2018 at 11:38 am

Advertisement

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्‍बासी की अमेरिका यात्रा के दौरान न केवल सुरक्षा जांच से गुजरना पड़ा था, बल्कि उनकी तलाशी भी ली गई थी। यह दावा पाकिस्तानी मीडिया की एक फुटेज के जरिए किया जा रहा है।

 

 


Advertisement

पाकिस्तान के टीवी चैनलों पर चल रही एक फुटेज में अब्बासी अपनी पैंट-टीशर्ट दुरुस्त करते नजर आ रहे हैं। विडियो में दिखता है कि बाद में वह अपना बैग और कोट उठाते हैं और बाहर निकलते हैं। यह फुटेज जॉन एफ केनेडी एयरपोर्ट का है। पिछले सप्ताह ही अब्बासी अपनी निजी यात्रा पर अमेरिका गए थे। कहा जाता है कि वह अपनी बीमार बहन को देखने के लिए गए थे। हालांकि, इस यात्रा के दौरान उनकी मुलाकात उप-राष्‍ट्रपति माइक पेंस से भी हुई।

इस विडियो को आप यहां देख सकते हैं।

 

 

अब्बासी की तलाशी के बाद अब चर्चा जोर पकड़ने लगी है कि ट्रम्प प्रशासन पाकिस्तान सरकार से जुड़े लोगों व अधिकारियों पर वीजा व अन्य तरह के प्रतिबंध लगाने की तरफ आगे बढ़ रहा है। इससे पहले सोमवार को वाशिंग्टन ने 7 पाकिस्‍तानी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया था। इन पर शक था कि वे परमाणु कारोबार से जुड़े हुए हैं। आतंकवाद पर नरमी के चलते अमेरिका पाकिस्तान से खफा है।

 

 



पाकिस्तान की मीडिया में इस सुरक्षा तलाशी को रुटीन प्रोसेस बताया जा रहा है, लेकिन पाकिस्तान में लोग इस बात को लेकर नाराज हैं। पाकिस्तानियों का कहना है कि चुंकि प्रधानमंत्री के पास डिप्लोमैटिक पासपोर्ट है, लिहाजा यह प्रोटोकॉल के खिलाफ है।

इस दौरे में अब्बासी अमेरिकी उप राष्ट्रपति माइक पेंस से मिले थे।

 

 

अमेरिका के न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर सुरक्षा तलाशी की घटना कोई नई बात नहीं है। इससे पहले वर्ष 2011 में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर तलाशी ली गई थी। हालांकि, भारत की आपत्ति के बाद अमेरिका ने माफी मांगी थी।

वहीं, पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का वाशिंगटन के डलास अतंर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सन् 2002 और 2003 में स्ट्रिप सर्च किया गया था। जिस पर उन्होंने वहां के डिप्टी सेक्रेटरी स्ट्रोब टैलबॉट से गुस्से में शिकायत की थी।

 

 

शाहरुख खान, इरफान खान व नील नितिन मुकेश सहित कई अभिनेताओं का भी स्ट्रिप सर्च किया जा चुका है।

वहीं, वर्ष 2010 में भारत के तत्कालीन एविएशन मिनिस्टर प्रफुल्ल पटेल से शिकागो के एयरपोर्ट पर पूछताछ की गई थी।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement