पाकिस्तान में खोदी जा रही है कब्रें, कारण जानकर हैरत में पड़ जाएंगे आप

author image
5:48 pm 23 May, 2016

Advertisement

पडोसी मुल्क पाकिस्तान में बड़ी संख्या में कब्रें खोदी जा रही है।  इन कब्रों के खोदने के पीछे का कारण जानकर आप हैरत में पड़ जाएंगे।

अब तक पाकिस्तान में 300 से ज्यादा सामूहिक कब्रें खोदी जा चुकी हैं। भीषण गर्मी से होने वाली मौतों के बाद शवों को दफनाने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

पिछले साल पाकिस्‍तान में भयंकर लू की चपेट में आने से करीबन 1300 लोगों की मौत हो गई थी। इसे देखते हुए कराची में इस बार तीन बड़े कब्र खोदे गए, जिनमें 300 से अधिक शवों को दफनाया जा सकता है।

पिछले साल तापमान 44 डिग्री पार कर गया था। दो करोड़ लोगों की आबादी वाले शहर में अचानक से अस्पतालों और कब्रिस्तानों में भीड़ बढ़ गई थी। भीषण गर्मी से पूरा कराची शहर झुलस गया था तब अस्पताल, मुर्दाघर और क्रब्रिस्तान नाकाफी साबित हुए थे। मारे जाने वाले लोगों में मजदूरों और बुजुर्गों की संख्या अधिक थी।

pakistan

jansatta


Advertisement

इन कब्रों को खोदने वाले बलूच का कहना हैः ‘खुदा का शुक्र है कि इस साल हमने अच्छी तैयारी की है।’ बलूच अपने तीन भाइयों के साथ कराची के कब्रिस्तान में काम कर रहे हैं। इस क्रब्रिस्तान को ईदी फाउंडेशन संचालित करता है।

पिछले साल लू में मारे गए सैकड़ों लोगों के शवों को दफनाने के लिए जगह की कमी पड़ गई थी। ईदी फाउंडेशन को करीब 650 शवों को कुछ दिन तक खुले में रखना पड़ा था।

कराची में अफसर बुरे से बुरे हालात का सामना करने की तैयारी में लगे हैं। कराची के कमिश्नर आसिफ हैदर शाह के मुताबिक, इस साल पिछले साल की तरह स्थिति को अनियंत्रित नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि करीब 60 अस्पतालों में 1,850 मरीजों के लिए अतिरिक्त व्यवस्था की गई है।

पाकिस्तान के मौसम विभाग ने पिछले साल जैसे बुरे हालातों की आशंका नहीं जताई है। लेकिन, प्रशासन इसके लिए पहले से ही तैयारी कर रहा है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement