भारत की मिसाइल शक्ति से घबराया पाकिस्तान, MTCR में की शिकायत

author image
Updated on 12 Jan, 2017 at 8:14 pm

Advertisement

भरात ने लगातार एक के बाद एक मिसाइलों का परीक्षण कर पाकिस्तान की नींद उड़ा दी है। खासकर अग्नि-4 और अग्नि-5 के सफल परीक्षण के बाद पाकिस्तान लग रहा है कि अब भारत का पार पाना मुश्किल है। यही वजह है कि अब घबराए पाकिस्तान ने भारतीय मिसाइल कार्यक्रम को क्षेत्रीय शांति के लिए खतरा बताते हुए मिसाइल टेक्नॉलजी कंट्रोल रेजीम (MTCR) में शिकायत दर्ज की है।

पाकिस्तानी समाचार पत्र एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक, पाकिस्तान ने इस संबंध में बुधवार को MTCR में चिंता जताई है। MTCR के 35 देशों के समूह में हाल ही में भारत को सदस्यता मिली है। यह न्यूक्लियर सप्लायर ग्रुप सरीखा ही एक ग्रुप है, जिसमें ये देश मिलकर सामान्य हथियारों, परमाणु हथियारों, जैविक और रासायनिक हथियारों और तकनीक पर नियंत्रण करते हैं।



oneindia


Advertisement

अखबार के रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान ने देश में विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से मिलने आए MTCR प्रतिनिधिमंडल से यह चिंता जताई है।

गौरतलब है कि भारत अग्नि-5 और अग्नि-4 के सफल परीक्षण के बाद अब अग्नि-6 पर भी काम कर रहा है। यह मिसाइल कई हथियार एक साथ ले जाने में सक्षम होगा। साथ ही यह हथियार इतना आधुनिक होगा कि दुश्मन के डिफेंस सिस्टम यानी MIRVs को भी मात दे सकेगा।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement